- तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी से जनजीवन हुआ अस्तव्यस्त

- लू के थपेड़ों से सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा

CHANDAULI: देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। लेकिन अभी पूर्वाचल में इसके आने में कुछ दिनों का इंतजार है। ऐसे में मानसून से पहले आसमान से आग बरस रही है। जिससे तनबदन झुलस जा रहा है। वहीं गर्मी का तेवर दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। शनिवार को पारा चढ़ने से लू के थपेड़ों व चिलचिलाती धूप ने आमजन को बेहाल कर दिया। दोपहर में ऐसा लग रहा था मानों धरती आग की भट्ठी हो गई है। वहीं देर शाम तक उमस भरी गर्मी से लोग बाग बेचैन रहे।

न दिन में चैन न रात में आराम

जून का प्रथम पखवारा समाप्त होने को है। पर गर्मी का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। सुबह सूरज की किरणों के धरती पर आते ही आग उगलती गर्मी से लोग कराह उठ रहे हैं। वहीं दोपहर में स्थिति और भी कष्टदायी हो जा रही है। शनिवार को गर्मी के प्रकोप से सभी के पसीने छूट गए। दस बजे के बाद लू के कारण कस्बा, बाजार सहित ग्रामीण इलाकों पूरी तरह सन्नाटा पसर गया। हर तरफ बस तनहाई का आलम ही नजर आ रहा था। गर्मी की तपिश ऐसी कि घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। गर्मी के कारण मनुष्यों के साथ पशु पक्षियों की हालत भी पतली हो गई। यदि किसी ने घर से बाहर निकलने की हिम्मत जुटाई तो पूरा तन कपड़ों में लिपटा रहा। चाहे महिलाएं हों या पुरुष सभी मुंह बांधे सड़क पर दिखाई दिए। वहीं देर शाम तक गर्म हवा के झोको से लोग परेशान रहे।

बिजली ने रुलाया

भीषण गर्मी और उसपर बिजली की कटौती लोगों को रुला रही है। शासन ने तमाम दावे किए थे कि इस बार बिजली की कमी नहीं होने दी जाएगी लेकिन बिजली कब आ रही है और कब जा रही है इसका ठिकाना नहीं है। बिजली नहीं रहने पर लोग झेल जा रहे हैं। उमस और गर्मी में दिन भी पसीने से तरबतर हो रहे हैं।

डॉक्टरों ने दी सलाह

झुलसा देने वाली गर्मी लोगों को बीमार भी बना रही है। डॉक्टरों की सलाह है कि दिन में बाहर निकलने पर पूरे बदन को ढककर निकलें। साथ ही भरपेट पानी पीकर ही बाहर निकलें। जिससे लू लगने की संभावना बेहद कम होगी। साथ बाजार की तली भुनी चीजों से परहेज करें और बासी खाना भूलकर भी न खाने की सलाह दी।

Posted By: Inextlive