RANCHI: झारखंड के शहरों को संवारने की जिम्मेवारी 78 सिटी मैनेजरों की होगी। इसके लिए राज्य सरकार के नगर विकास विभाग ने सिटी मैनेजरों की बहाली का रास्ता साफ कर दिया है। नियुक्ति पत्र मिलते ही सिटी मैनेजर अपने सेलेक्टेड शहर पहुंच कर शहर को संवारने के काम में जुट जाएंगे।

सिर्फ नियुक्ति पत्र मिलना है

नगर विकास विभाग द्वारा जुलाई महीने में ब्ख् सिटी मैनेजरों की नियुक्ति का विज्ञापन निकला था। लेकिन, बाद में बढ़ कर यह संख्या क्00 हो गई थी। रिटेन एग्जाम के बाद इंटरव्यू के लिए क्0म् एप्लीकेंट को बुलाया गया। लेकिन फाइनल इंटरव्यू में 78 लोगों की लिस्ट जारी की गई। इन्हीं की नियुक्ति होनी है।

संभालेंगे मैनेजमेंट व ट्रैफिक सिस्टम

सरकार द्वारा सिटी मैनेजरों की नियुक्ति के लिए जो अर्हता रखी गई है, उसके अनुसर उनसे एमबीए इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन व एमबीए इन प्लानिंग मैनेजमेंट की डिग्री मांगी गई है। चयनित सिटी मैनेजर शहर के म्यूनिसिपल ऑफिसर, ट्रैफिक ऑफिसर व जिला प्रशासन के सहयोग से शहर की मैनेजमेंट व ट्रैफिक सिस्टम संभालेंगे।

अमृत योजना के लिए भी करेंगे काम

प्रधानमंत्री अमृत योजना के तहत राज्य के कई शहरों का चयन किया गया है। जहां कई शहरों में नए-नए तरीके को आजमाया जाएगा। शहर का रोड से लेकर ड्रेनेज सिस्टम और इंफ्रास्ट्रक्चर का काम भी होगा। इसकी जिम्मेवारी भी सिटी मैनेजर को मिलेगी। उन्हीं के मैनेजमेंट व देखरेख में काम होंगे।

इन म्यूनिसिपल एरिया में होगी नियुक्ति

सिटी मैनेजरों की राज्य के सभी म्यूनिसिपल एरिया में नियुक्ति होनी है। इनमें रांची, आदित्यपुर, चास, झुमरी तिलैया, देवघर, जुगसलाई, धनबाद(सभी म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन), जमशेदपुर, मानगो (दोनों नोटिफाइड एरिया), हजारीबाग, गिरीडीह, चतरा, दुमका, मधुपुर, साहेबगंज, मेदिनीनगर, लोहरदगा, चाईबासा व फुसरो नगर परिषद शामिल हैं।

Posted By: Inextlive