-पीएम करेंगे प्रवासी भारतीय दिवस का शुभारम्भ

-23 जनवरी को समापन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे राष्ट्रपति

कमिश्नर ने प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों की समीक्षा की

varanasi@inext.co.in

VARANASI

ऐढ़े गांव में प्रवासी भारतीय दिवस का भव्य शुभारम्भ 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसके पहले 21 जनवरी को यूथ प्रवासी भारतीय दिवस और 23 जनवरी को समापन कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामकोविद शिरकत करेंगे। यह जानकारी कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने दी। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों की समीक्षा की। साथ ही अनुश्रवण सभागार में अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की, जिसमें नोडल अधिकारियों को आवंटित कार्यो के बारे में चर्चा की।

21 जनवरी को यूथ प्रवासी भारतीय दिवस

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि 21 जनवरी को यूथ प्रवासी भारतीय दिवस में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित विदेश मंत्रालय के सचिव/ओवरसीज इंडियन अफेयर्स ध्यानेश्वर मुले के साथ 18 से 35 वर्ष के 50 युवा बीएचयू, यूपी कालेज, संस्कृत विवि तथा अन्य स्कूलों के छात्र प्रतिभाग करेंगे। इन सभी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नार्वे के सांसद एचई हिमांशु गुलाटी, न्यूजीलैंड के सांसद कंवलजीत सिंह बख्शी सम्बोधित करेंगे। इसके बाद 700 युवा 21 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेंगे।

22 को पीएम करेंगे पीबीडी का शुभारंभ

कमिश्नर ने बताया कि 22 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस का शुभारंभ होगा। इसी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शिकरत करेंगे। दूसरे दिन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ कार्यक्रम के जरिए एनआरआई को सम्बोधित करेंगे। अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्बोधन होगा। कार्यक्रम में लगभग 10 हजार लोग उपस्थित रहेंगे, जिसमें 2500 डेलीगेट्स होंगे। इंडियन काउंसिल फार कल्चरल रिलेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अभिनेत्री हेमामालिनी सांस्कृतिक प्रस्तुति देंगी।

23 को शिकरत करेंगे राष्ट्रपति

23 जनवरी के कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामकोविंद शिरकत करेंगे। राष्ट्रपति द्वारा प्रवासी भारतीयों को सम्मानित किया जाएगा। वे विदाई सम्बोधन भी करेंगे। कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल रामनाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहेंगे।

कमिश्नर ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस के लिए कंट्रोल रूम बनेगा। एयरपोर्ट से लेकर ट्रांसपोर्टेशन, मेडिकल, विद्युत, अग्निशमन, फूड सिक्योरिटी, आयोजन स्थल, प्रर्दशनी सहित समस्त कार्यो के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, जो जल्द ही अपनी कार्य योजना और चेकलिस्ट जिलाधिकारी को देंगे। इसके अलावा वीडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार से टेंट सिटी, होटल, होम स्टे में ठहराव को लेकर, शहर के सौन्दर्यीकरण, ब्रांडिंग, साफ-सफाई को लेकर नगर आयुक्त नितिन बंसल, सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर सीडीओ गौरांग राठी के अलावा अन्य नोडल अधिकारियों से आवंटित कार्यो को लेकर मंथन किया। बैठक में जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, विदेश मंत्रालय के अधिकारी, इवेंट कम्पनी की मैनेजर मनमीत, मजिस्ट्रेट, नोडल अधिकारी आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive