- नगर विकास सचिव ने शहर का जाना हाल, कमिश्नरी सभागार में स्मार्ट सिटी योजना की समीक्षा की

VARANASI

नगर विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने शहर के चप्पे-चप्पे का मुआयना किया। यातायात कंट्रोल, सफाई, अतिक्रमण हटाने, सड़कों को चौड़ा करने, सड़कों के किनारे पेडेस्टल पाथवे बनाने का निर्देश दिया। कहा कि सिगरा मॉडल थाना के रूप में विकसित होगा तथा इसमें भूमिगत पार्किंग भी बनेगी। कोतवाली और महिला थाना को भी मॉडल रूप दिया जाएगा।

पांच फीट चौड़ा पेडेस्टल पाथवे बनेगा

नगर सचिव ने शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम और सुव्यवस्थित किए जाने पर विशेष जोर दिया। कहा कि सड़कों के दोनों तरफ पटरियों को पूरी तरह अतिक्रमण मुक्त किया जाए। प्रमुख चौराहों एवं मागरें पर पैदल चलने के लिए 4 से 5 फीट चौड़ा पेडेस्टल पाथवे बनायें। जिस पर लोग पैदल भी चल सकेंगे। गोदौलिया- दशाश्वमेध मार्ग से डिवाइडर हटाकर दोनों तरफ यूनिफॉर्म फुटपाथ बनाया जाए। उन्होंने कहा कि गोदौलिया-रामापुरा मार्ग पर पेडेस्टल पाथवे रूप में पैदल चलने के लिए फुटपाथ के साथ ही सड़क का चौड़ीकरण कर अतिक्रमण मुक्त कर मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा.कमिश्नरी सभागार में शनिवार को नगर विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने स्मार्ट सिटी योजना अंतर्गत हो रहे विकास कायरें की प्रगति की समीक्षा की। शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त कराए जाने पर अधिकारियों के साथ गहन मंत्रणा की।

घाटों पर बाबा की आरती का प्रसारण

नगर सचिव ने प्रत्येक 500 मीटर पर क्षेत्रीय गणमान्य एवं जागरूक लोगों को स्वच्छता कार्यक्रम पर निगरानी रखने के लिए नामित किए जाने का भी निर्देश दिया। स्मार्ट सिटी योजना के तहत गंगा घाटों पर स्क्रीन लगाकर श्री काशी विश्वनाथ आरती एवं गंगा आरती का उस पर प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने स्क्रीन को इस तरह लगाए जाने का निर्देश दिया कि गंगा में नौका विहार करने वाले लोग सहित गंगा घाटों पर घूमने वाले देख सकें।

Posted By: Inextlive