बसों में लगेगा पैनिक बटन और जीपीएस

हादसा होने पर तुरंत पहुंचेगी मदद

vinod.sharma@inext.co.in

VARANASI

आगरा बस हादसे के बाद रोडवेज विभाग के बस संचालित सिस्टम में लगातार अपटेड की प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही बसों में एंटी कॉलिजन डिवाइस के बाद पैनिक बटन लगाए जाएंगे। अब सभी रोडवेज बस डायल-100 से कनेक्ट हो जाएंगी। पैनिक बटन में जीपीएस लगा होने से बस का लोकेशन भी डायल-100 को मिल जाएगी। अगर ऑन रोड कोई भी दुर्घटना होती है तो पैसेंजर के पैनिक बटन दबाते ही इंटरसेप्टर और अधिकारी मौके पर पहुंच जाएंगे। अभी तक सिर्फ पिंक बसों में ही पैनिक बटन होता है।

यात्रियों की होगी सुरक्षा

परिवहन निगम की सभी बसों में जल्द ही पैनिक बटन की लगाए जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। यात्रियों की सुरक्षा को लेकर पिंक बसों की तर्ज पर ही सभी बसों में पैनिक बटन लगाने के लिए रोडवेज विभाग ने सरकार को प्रपोजल भेजा है। प्रपोजल को निर्भया फंड से रकम देने की प्लानिंग है। पैनिक बटन के साथ ही बनारस रोडवेज की सभी 574 बसों में जीपीएस ट्रैकर भी लगवाए जाएंगे।

मिलेगी तुरंत जानकारी

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक के अनुसार पैनिक बटन लगने से बसों में महिलाओं के साथ सभी पैसेंजर्स की सुरक्षा आसान हो जाएगी। ऑन रोड दुर्घटना होते ही तुरंत इसकी जानकारी डायल-100 को मिल जाएगी। इसके बाद डायल 100 से निगम के कंट्रोल रूम को सूचना दी जाएगी। इसके साथ ही परिवहन निगम की इंटरसेप्टर व अधिकारी मौके पर पहुंच जाएंगे।

वर्जन

परिवहन निगम के अधिकारियों की बैठक में पैनिक बटन और जीपीएस ट्रैकर को लेकर विचार-विमर्श किया गया। इसके साथ ही पिंक बसों में पैनिक बटन की सुविधा का जायजा भी लिया गया। रोडवेज बसों में पैनिक बटन व जीपीएस इंस्टाल करने का काम जल्द ही शुरू होगा।

-केके शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक-कैंट रोडवेज

Posted By: Inextlive