अगले माह से सोलर प्लांट से स्टेशन को मिलेगी बिजली

सोलर प्लांट से रेलवे कॉलोनी को भी मिलेगी पावर सप्लाई

Meerut। शहर का सिटी रेलवे स्टेशन जल्द ही यात्रियों को एलईडी की सफेद रोशन में जगमगाता दिखेगा। बिजली की बचत के साथ-साथ रेलवे स्टेशन की सुंदरता के लिए सिटी रेलवे स्टेशन पर सोलर प्लांट यूनिट का काम लगभग पूरा हो चुका है। सोलर प्लांट चालू होने से स्टेशन पर अक्सर बंद रहने वाली लिफ्ट और एस्कलेटर की समस्या से भी यात्रियों को निजात मिल जाएगी। उम्मीद है कि अगले माह से सोलर प्लांट से स्टेशन को बिजली मिलने लगेगी।

नहीं होगी दिक्कत

उत्तर रेलवे की ए श्रेणी के स्टेशनों में शामिल मेरठ सिटी स्टेशन से पांच प्लेटफार्म के साथ-साथ लिफ्ट और एस्क्लेटर और प्लेटफार्म नंबर एक व दो पर आरटो वाटर काउंटर की सुविधा मौजूद है। इन सब सुविधाओं के साथ बुकिंग काउंटर, एडवांस बुकिंग काउंटर, माल गोदाम आदि में बिजली आपूर्ति में हर माह लाखों रुपए की बिजली की खपत होती है। ऐसे में बिजली के बिल को कम करने के लिए साल की शुरुआत में सिटी स्टेशन को सोलर रोशनी से जगमगाने की कवायद शुरु की गई थी। इस योजना के तहत अजोर कंपनी को रेलवे की ओर से सोलर प्लांट लगाने का ठेका दिया गया था। कंपनी के इंजीनियरों ने स्टेशन के मुख्य परिसर की छत पर सोलर पैनल को लगाकर प्लांट का काम लगभग पूरा कर दिया है। इस सोलर प्लेट के इंस्टालेशन के साथ कनेक्टिविटी का काम अभी बाकी है। जिसके बाद पूरे स्टेशन परिसर पर सोलर लाइट से रोशनी उपलब्ध होगी।

खत्म होगी मुश्किल

सिटी रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए सालभर पहले लिफ्ट व एस्कलेटर की सुविधा शुरु की गई थी लेकिन पावर सप्लाई की कमी के चलते अभी तक भी अधिकतर समय लिफ्ट व एस्कलेटर बंद रहते हैं। अब सोलर पैनल चालू होने के बाद ये उम्मीद की जा रही है कि लिफ्ट व एस्कलेटर को 24 घंटे पावर सप्लाई मिलेगी इसके संचालन में रेलवे को खर्च भी कम आएगा।

रेलवे कॉलोनी भी रोशन

सोलर प्लांट से स्टेशन परिसर समेत रेलवे कालोनी को भी पावर सप्लाई दी जाएगी। इसके लिए करीब 600 केवीए का प्लांट रेलवे के मुख्य परिसर की छत पर लगाया गया है। इसमें स्टेशन परिसर के लिए 350 केवीए का प्लांट और कालोनी के लिए 250 केवीए का प्लांट अलग से लगाया गया है।

इस प्लांट की बिजली से पूरा स्टेशन परिसर और कॉलोनी कवर होगा। यहां तक जो बिजली अतिरिक्त बचेगी उसको बिजली विभाग को भी देने पर काम चल रहा है। जल्द सोलर प्लांट चालू होगा।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक

Posted By: Inextlive