-शहर में शुरू हो गये हैं ढेरों ट्रेनिंग कैम्प

-सिखाये जा रहे कई गेम्स, डांस की भी चल रही क्लास

-ट्रेनिंग के नाम पर होता है फर्जीवाड़ा भी, रजिस्ट्रेशन से पहले कर लें जानकारी

VARANASI : स्कूल और कॉलेजेज में पूरे साल पढ़ाई के बाद एग्जाम खत्म होने पर अब वक्त है कुछ नया सीखने और करने का। अप्रैल मंथ स्टार्ट होने के साथ ही सिटी में समर कैंप की शुरुआत हो चुकी है। इसमें खेल सिखाया जा रहा है। साथ ही डांस आदि की क्लासेज चल रही हैं। ट्रेनिंग कैम्प में छोटे बच्चों के साथ यंगस्टर्स भी पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

जो चाहो वह सीखो

सिटी के स्कूल्स में सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग जोरों पर है। इसमें ग‌र्ल्स काफी इंटरेस्ट ले रही हैं। स्कूल्स में बास्केटबॉल, फुटबॉल, बैडमिंटन, रोलर स्केटिंग और हॉकी गेम की बारीकियां सिखायी जा रही हैं। इन ट्रेनिंग कैंप में नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के कोच ट्रेनिंग दे रहे हैं। गंगा किनारे स्थित राणा महल घाट पर तैराकी का कैम्प शुरू हो चुका है। सिटी के कई स्टार रैंकर होटल्स में भी कैम्प चल रहे हैं। सिगरा स्टेडियम के स्विमिंग पूल की साफ-सफाई अंतिम चरण में है। कुछ दिनों में ही यहां ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी। यहां बड़ों के अलावा बच्चों के लिए छोटा स्विमिंग पूल मौजूद है। इसके साथ ही डीएलडब्ल्यू, बीएचयू में ही स्विमिंग पुल शुरू हो जाएगा।

क्रिकेट के दीवानों की भीड़

सिटी में मौजूद ढेरों क्रिकेट क्लब्स में ट्रेनिंग कैम्प चल रहा है। यहां सीखने के लिए क्रिकेट के दीवानों की भीड़ लगी हुई है। सिगरा स्टेडियम, ओलंपियन विवेक सिंह मिनी स्टेडियम शिवपुर, जयनारायण इंटर कॉलेज और डीएवी कॉलेज में क्रिकेट की ट्रेनिंग जल्द शुरू होगी। गंगा के उस पार रेत पर भी एथलेटिक्स का ट्रेनिंग कैम्प चल रहा है। अन्य स्पो‌र्ट्स ग्राउंड में भी खिलाड़ी विभिन्न गेम्स की बारीकियां सीख रहे हैं।

रहना जरा सावधान

ट्रेनिंग कैम्प के नाम पर कई बार फर्जीवाड़ा भी होता है। गार्जियन बच्चों का रजिस्ट्रेशन कराने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी कर लें। कई कैंप में ट्रेनिंग देने वाले इंटरनेशनल व नेशनल प्लेयर्स के साथ-साथ साई के ट्रेनर हैं। ट्रेनर के बारे में पहले पता करें। कुछ ट्रेनिंग कैंप में प्रशिक्षक प्रशिक्षण देने से अधिक किट और अन्य सामान बेचने में अधिक इंटरेस्ट हैं। ऐसे कैम्प से भी बचने की कोशिश करें। कई ट्रेनिंग कैम्प नि:शुल्क होते हैं। रजिस्ट्रेशन से पहले फीस आदि के बारे में जानकारी कर लें।

Posted By: Inextlive