- भीड़भाड़ वाले इलाकों में नहीं बनेंगे ई-रिक्शा स्टैंड

- जल्द शुरू हो जाएगा काम, मार्केट में चलेंगे 10-10 ई-रिक्शा

Meerut : अगर सब कुछ ठीक रहा तो सिटी की सड़कों पर ई-रिक्शा वेल मैनेज तरीके से रन करती हुई दिखाई देंगी। इसके लिए आरटीओ डिपार्टमेंट ने ई-रिक्शा स्टैंड का खाका खींच दिया है। जिन पर मंथन पूरी तरह से जारी है। वहीं भीड़-भाड़ वाले इलाकों और मार्केट में ई-रिक्शा स्टैंड बनाने को मना कर दिया गया हैं। क्योंकि वहां जाम की समस्या पैदा हो सकती है। वहीं बाकी इलाकों में ई-रिक्शा स्टैंड बनाएं जाएंगे।

बनेंगे ई-रिक्शा स्टैंड

सिटी में धीरे-धीरे ई-रिक्शा का जाल फैलता जा रहा है। पब्लिक भी इन्हीं को प्रिफर कर रही है। ऐसे में ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट भी पब्लिक की सहुलियत को देखते हुए ट्रैफिक सिस्टम न बिगड़े ई-रिक्शा स्टैंड बनाने में मंथन कर रही है। खास कर मेन रोड पर। ताकि ट्रैफिक व्यवस्था खराब न हो। अधिकारियों का ये भी सोचना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली रोड पर भी ई-रिक्शा की संख्या में इजाफा होगा। वहीं गढ़ रोड और हापुड़ रोड पर ई-रिक्शा की पहले से भरमार है। ऐसे में पहले इन रूटों पर स्टैंड की व्यवस्था की जाएगी।

मार्केट और भीड़भाड़ वाले इलाकों में नहीं

डिपार्टमेंट की ओर से कुछ मार्केट और इलाकों का भी सर्वे किया गया था। जिनमें देखा गया था कि वहां पर स्टैंड की जरुरत है कि नहीं। जिनमें से सदर बाजार मार्केट .वेस्टर्न कचहरी रोड। रेलवे रोड। जीरो माइल। आदि मार्ग प्रमुख थे। सर्वे करने वाले अधिकारियों ने बताया कि इन मार्गो पर ऐसी कोई स्थान नहीं था। जहां स्टैंड बनाए जा सके। अगर बना भी दिए जाते हैं तो वहां पर ट्रैफिक जाम भी स्थिति बनेगी। वो पब्लिक के लिहाज से ठीक नहीं रहेगा।

10-10 ई-रिक्शा

अधिकारियों के अनुसार इन भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ई-रिक्शा कितनी संख्या में चलनी चाहिए। ये सबसे बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है। अगर ज्यादा चलते हैं तो तब भी ट्रैफिक प्रॉब्लम सामने आएगी। नहीं चलाते हैं तो उन लोगों के लिए नाइंसाफी होगी जो इन मार्केट में जाते हैं। इसलिए प्रस्ताव दिया गया है कि चिह्नित मार्केट और इलाकों में 10-10 ई-रिक्शा चलाए जाएंगे।

ये हैं वो इलाके

1. थाना सदर बाजार से सदर बाजार होते हुए सदर-घंटाघर-आबूलेन-बेगमपुल-आबूनाला रोड-कचहरी।

2. सदर-भैसाली मैदान से रोडवेज-बंसल सिनेमा-जीआईसी-आरजी कॉजेल-कचहरी।

3. सदर थाने से महताब सिनेमा-केसरगंज-रेलवे रोड चौराहा-सिटी रेलवे स्टेशन।

4. जीरो माइल से लालकुर्ती-मेरठ कॉलेज-मवाना स्टैंड।

5. जीरो माइल से रजबन-कैंट रेलवे स्टेशन-कंकरखेड़ा।

6. जेलचुंगी-विक्टोरिया पार्क-सूरजकुंड, गांधी आश्रम-सोहराब गेट बस स्टैंड।

ई-रिक्शा स्टैंड को लेकर मंथन अभी जारी है। कुछ और स्थानों को चिंहित किया जा रहा है। टै्रफिक पुलिस व एमडीए से सहमती लेकर काम शुरू किया जाएगा।

-शिव शंकर सिंह, एआरटीओ

जाम से निजात दिलाएं

भाजपा के जिलाध्यक्ष शिव कुमार राणा, सुनील भड़ाना, सोमेंद्र तोमर समेत कई भाजपा कार्यकर्ता ई रिक्शा से उत्पन्न समस्याओं को लेकर एसएसपी डीसी दूबे से मिले। उन्होंने ई रिक्शा का जल्द रजिस्ट्रेशन कराने, उनका रूट तय करने जैसी समस्याओं का निराकरण कराने की मांग की।

Posted By: Inextlive