एरिया में हर दिन हो रहा सेनेटाइजेशन और थर्मल स्क्री¨नग

अभियान चलाकर किया जा रहा है लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण

prayagraJ@inext.co.in

कोरोना संक्रमण के चलते शहर के दो मोहल्लों और ग्रामीण क्षेत्र के पांच गावों को को रेड जोन में डाल दिया गया है। यहां कोरोना का संक्रमण न बढ़ने पाए, इसके लिए व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। यहां हर दिन सेनेटाइजेशन व थर्मल स्क्री¨नग की जा रही है। अभियान चलाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है।

शहर की मजिस्द में मिला था पहला पॉजिटिव केस

स्टेशन रोड पर शाहगंज एरिया में स्थित अब्दुल्ला मस्जिद में सात इंडोनेशियाई, एक केरल और एक पश्चिम बंगाल के युवक को पकड़ा गया था। ये सभी दिल्ली की जमात से लौटे थे। मस्जिद में इनके साथ मौजूद रहे अन्य28 स्थानीय लोगों को पकड़ा गया था। इसके चलते इस मोहल्ले को रेड जोन में रखा गया है। इन लोगों को करेली के गेस्ट हाउस में इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में रखा गया है। इसके चलते इस मोहल्ले को भी रेड जोन में शामिल किया गया है। बता दें कि पिछले दिनों इंदौर के सरकारी अस्पताल में तैनात महिला डॉक्टर ने अपने पति के साथ हंडिया और सैदाबाद के एरिया में मूवमेंट किया था। इंदौर लौटने पर यह लेडी डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव पायी गयी थी। 19 मार्च को अपने गांव आए दम्पति ने एक रात परिवार के साथ गुजारी और दूसरे दिन महिला चिकित्सक के पति अपनी तीन बहनों के गांव और रिश्तेदारों से मिलने गए थे। झांसी में तैनात उनके पति की कोरोना जांच निगेटिव आयी है। इसके बाद भी एहतियात के तौर पर महिला चिकित्सक और उनके पति जिन गांवों में गए थे, वहां प्राइमरी और सेकेंडरी कांटैक्ट में आए लोगों की सूची तैयार कर सभी को होम क्वारंटाइन किया गया। अब इन गांवों को रेड जोन में शामिल किया गया है। कोरोना पॉजीटिव का इलाज कोटवा स्थित सीएचसी में हो रहा है, इसलिए उस गांव को भी रेड जोन में शामिल किया गया है।

ड्यूटी से पहले पुलिस वालों की थर्मल स्क्रीनिंग

कोरोना वायरस की चपेट में आने का सबसे ज्यादा खतरा डॉक्टरों और स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों के बाद पुलिस विभाग को है। पुलिस दिन रात सड़क पर रहती है। ऐसे में पुलिस के सामने खतरा और खुद को बचाकर रखने की चुनौती दोनों है। सभी थानों में थर्मल स्क्रीनिंग के जरिए पुलिसकर्मियों की जांच की जा रही है। पुलिसकर्मियों को हिदायत दी गई है कि वे लोगों से दूरी बनाकर रखें।

संक्रमण रोकने के लिए पूरी कोशिश हो रही है। रेड जोन में शामिल गांवों और मोहल्लों में अतिरिक्त कार्य हो रहे हैं।

रजनीश कुमार मिश्र

सिटी मजिस्ट्रेट

वर्तमान समय में पुलिस का एक्सपोजर सबसे ज्यादा है। उसका मूवमेंट परमानेंट बना हुआ है। ऐसी स्थिति में पुलिस के लिए बचाव के साधन तलाशना भी बेहद जरूरी हो जाता है।

केपी सिंह

आईजी, रेंज

Posted By: Inextlive