-अपराधियों को पकड़ने में नाकाम पुलिस को मिला नया काम

-बर्ड फ्लू अलर्ट के मद्देनजर डीएम ने दिया बॉर्डर पर बैरियर लगाकर सघन चेकिंग का आदेश

LUCKNOW: अब राजधानी पुलिस मुर्गे पकड़ेगीपढ़कर हैरत में पड़ गए न आपपर, यह खबर है बिलकुल सच। कई संगीन वारदातों के खुलासे और उनमें शामिल अपराधियों को पकड़ने में नाकाम साबित हो रही पुलिस को यह नया काम लखनऊ के डीएम राजशेखर ने दिया है। दरअसल, स्वाइन फ्लू से बेहाल राजधानी पर मंडराते बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। डीएम ने गोसाईगंज और निगोहां पुलिस को निर्देश दिया है कि बैरियर लगाकर वाहनों की सघन चेकिंग की जाए और जिले के बाहर से लाए जाने वाले मुर्गो व पक्षियों को राजधानी में दाखिल होने से रोका जाए।

अमेठी में फैला है बर्ड फ्लू

गौरतलब है कि अमेठी में इन दिनों तमाम पोल्ट्री फॉ‌र्म्स में बर्ड फ्लू महामारी का रूप अख्तियार कर चुका है। जिस वजह से अब तक हजारों मुर्गे-मुर्गियों की मौत हो चुकी है। मामले की जानकारी पर सक्रिय हुई हेल्थ टीमों ने भी जांच के बाद मुर्गो को मारने के आदेश दिये। हालांकि, इस आदेश के बाद शासन को जानकारी मिली कि लाखों के नुकसान से बचने के लिये पोल्ट्री फॉ‌र्म्स संचालकों ने औने-पौने दामों पर मुर्गे-मुर्गियों को आसपास के जिलों में सप्लाई करना शुरू कर दिया।

इंसानों को बचाना है मकसद

बीते करीब तीन महीनों से स्वाइन फ्लू का कहर झेल रही राजधानी के लिये बर्ड फ्लू की दस्तक ने प्रशासनिक अधिकारियों को परेशान कर दिया। भ्8 परसेंट डेथ रेट वाली यह बीमारी राजधानी वासियों को अपनी जकड़ में न ले सके, इसलिए यह कवायद शुरू की गई। डीएम राजशेखर ने बताया कि इसी के लिये एसएसपी से अनुरोध किया गया कि गोसाईगंज और निगोहां पुलिस को निर्देश दें कि जिले की सीमा पर बैरियर लगाकर वाहनों की सघन चेकिंग की जाए और मुर्गे व पक्षियों को राजधानी में दाखिल होने से रोका जाए।

स्वाइन फ्लू की तरह हैं लक्षण

बर्ड फ्लू के लक्षण भी इंफ्लूएंजा एएचक् एनक् यानि स्वाइन फ्लू की ही तरह होते हैं। इस बीमारी से प्रभावित शख्स को सांस फूलना, होठ व हाथ-पैर नीला होना, गले में खराश होना, तेज बुखार, बदन दर्द आदि समस्यायें होती हैं। यह बीमारी संक्रमित पालतू पक्षियों जैसे मुर्गे, बटेर, कबूतर, तोते, उनके अंडे या उनके मल-मूत्र के संपर्क में आने से फैलती है।

इन हॉस्पिटल में हैं जांच के इंतजाम

अगर किसी को खुद में या फिर उसके किसी करीबी में बर्ड फ्लू के लक्षण दिखाई दें तो वह केजीएमयू और संजय गांधी पीजीआई के माइक्रो बायोलॉजी डिपार्टमेंट में इसकी जांच करवा सकता है। फिलहाल एहतियात के तौर पर डीएम ने सभी हॉस्पिटल्स को तत्काल प्रभाव से आईसोलेशन वार्ड की व्यवस्था करने का आदेश दिया है।

कंट्रोल रूम को दें सूचना

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि बर्ड फ्लू के लक्षण वाले किसी भी संदिग्ध पक्षी या इंसान के बारे में सूचना देने के लिये कंट्रोल रूम खोला गया है। जिसके लैंडलाइन नंबर 0भ्ख्ख्-ख्फ्भ्क्क्भ्9 पर कॉल कर इससे संबंधित सूचना दी जा सकती है।

Posted By: Inextlive