- डीजी के सामने सिविल डिफेंस ने किया मॉक ड्रिल का प्रदर्शन

ALLAHABAD: सिविल लाइंस में टीबी सप्रू रोड पर सिविल डिफेंस के आफिस पर शुक्रवार को हवाई हमला बोल दिया गया। आसमान से एक के बाद एक आधा दर्जन बम फेंके गए। बिल्डिंग में आग लग गई और दर्जन भर लोग घायल हो गए। मौके पर सिविल डिफेंस के वालेंटियर्स पहुंच गए और आग बुझाई। घायलों को फ‌र्स्ट एड उपलब्ध कराने के बाद हॉस्पिटल भेजा गया। चौकिंए मत, यह कोई असली का हवाई हमला नहीं था। यह सब मॉक ड्रिल का हिस्सा था। मॉक ड्रिल को देखने के लिए डीजी कमलेंद्र प्रसाद भी मौजूद थे।

कैसे करें जर्जर बिल्डिंग में काम

वालेंटियर्स ने मॉक ड्रिल के बाद डीजी को बिल्डिंग दिखाई। टपकती छत और गिरते प्लास्टर देखकर डीजी भी चिंतित हो गए। उन्होंने आर्डर दिया कि जब तक नई बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन नहीं हो जाता, तब तक के लिए आफिस को किराए की बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया जाए। डीजी ने मेला या फेस्टिवल ड्यूटी पर पोस्ट वार्डन को वायरलेस देने, मानदेय, सरकारी नौकरियों में सर्टिफिकेट को महत्व देने के सुझाव पर अमल का भरोसा दिलाया।

हर प्रखंड में होगी एक टीम

आपदा राहत टीम अब सिटी लेवल पर नहीं होगी। इसका गठन प्रखंड स्तर पर किया जाएगा। डीजी ने कहा कि ट्रेनिंग के लिए वह जल्द ही आदेश जारी कर देंगे। यूथ को सिविल डिफेंस से जोड़ने पर भी उन्होंने बल दिया। मॉक ड्रिल में हिस्सा लेने वाले वालेंटियर्स को उन्होंने सर्टिफिकेट भी दिए।

- सिविल डिफेंस को रेसक्यू वैन मिलेगी। इसमें हाइड्रोलिक सीढी लगी होगी। डीजी इस संदर्भ में जल्द ही शासन को प्रपोजल भेजेंगे।

- जरूरत पर वालेंटियर्स को बुलाने के लिए घर-घर एडमिनिस्ट्रेशन के कर्मचारी नहीं जाना होगा। अब इन्फार्मेशन एसएमएस के जरिए दी जाएगी।

Posted By: Inextlive