Civil Service Examination : शनिवार से शुरू हुए आवेदन, जानें जरूरी बातें

आपने भी बना रखा है मन सिविल सिर्विसेज में कदम रखने का. हां तो हो जाइए तैयार क्‍योंकि इस बार के सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन आज यानी शनिवार से शुरू होने जा रहे हैं. इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा दी जा रही है. इस बार की सिविल सेवा परीक्षा में जो एक खास बात निकलकर सामने आ रही है वह यह है कि इस बार सिविल सेवा के लिए पदों की संख्‍या को कम कर दिया गया है.

Updated Date: Sat, 23 May 2015 08:34 AM (IST)

19 जून तक किए जा सकेंगे आवेदन
दूसरी बड़ी चीज जो निकलकर सामने आ रही है, वह यह है कि सिविल सेवा परीक्षा (प्री) वन सेवा परीक्षा (प्री) एक साथ कराई जाएगी. इसके लिए जरूरी होगा कि वन सेवा में जाने के उम्मीदवार सिविल सेवा प्री का ही फार्म भरेंगे. इसमें उम्मींदवारों को वन सेवा परीक्षा का विकल्प मिलेगा. कार्मिक मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार से यूपीएससी सिविल सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदनों को लेना शुरू कर देगा. इसके आवेदन आगे आने वाली 19 जून तक किए जा सकेंगे.
वही रहेगी आयु सीमा
बताते चलें कि हर बार की तरह ही इस बार भी उम्मीदवारों की आयु सीमा वही रहेगी. इसमें इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. ऐसे में याद दिला दें कि  21 से 32 साल तक के उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे. वहीं कार्मिक मंत्रालय ने जानकारी दी है कि 23 अगस्त को परीक्षा देश के 71 केंद्रों पर कराई जाएगी.
प्रश्नपत्रों में किया गया है बदलाव
इस बार के इनके प्रश्नपत्रों में कुछ बदलाव किया जाएगा. उदाहरण के तौर पर इस बार सीसैट प्रश्न-पत्र को सिर्फ क्वालीफाइंग बनाया गया है. इसमें सिर्फ 33 फीसदी नंबर हासिल करने होंगे. इससे अंग्रेजी के हिस्से को हटा दिया गया है. बताते चलें कि UPSC ने इस बार सिविल सेवा के 1129 पदों के लिए रिक्तियां निकाली हैं. इन रिक्तियों में आईएएस, आईपीएस समेत कुल 20 सेवाओं को शामिल किया गया है. वहीं याद दिला दें कि पिछली बार इन सेवाओं के लिए कुल 1291 पदों को निकाला गया था. इस तरह से गौर करें तो सामने आता है कि इस बार कुल 162 पदों में कमी की गई है.

Hindi News from India News Desk

 

Posted By: Ruchi D Sharma
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.