-आईएएस 2013 का फाइनल रिजल्ट घोषित

-इलाहाबाद में तैयारी करने वाले कई प्रतियोगी छात्रों के हाथ लगी सफलता

ALLAHABAD: संघ लोक सेवा आयोग ने थर्सडे को सिविल सर्विसेज परीक्षा 2013 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया। टॉप रैंकिंग में स्पेश सिक्योर करने में भले ही इलाहाबादी पिछड़ गए हों लेकिन यहां रहकर तैयारी करने वाले कई प्रतियोगी छात्रों के हाथ सफलता लगी है। इसे लेकर उत्साह का माहौल रहा।

पहले ही प्रयास में सफल हुए श्रेयांश

सिविल लाइंस में रहने वाले श्रेयांश गुप्ता ने आईएएस परीक्षा में 584वीं रैंक हासिल की है। उनकी मां सविता गुप्ता ने बताया कि श्रेयांश के बड़े भाई रवीश गुप्ता को 2011 में आईएएस परीक्षा में 16वीं रैंक हासिल हुई थी। करेंट में रवीश एसडीएम मुरादाबाद हैं। बड़े भाई के आईएएस बनने के बाद श्रेयांश का भी सपना था कि वह आईएएस बने। अपने छोटे बेटे की सफलता से गदगद मां सविता गुप्ता ने बताया कि श्रेयांश को यह सफलता पहले प्रयास में मिली है। वह हाईस्कूल की परीक्षा में मसूरी का डिस्ट्रिक टॉपर था और इंटरमीडिएट में भी उसने 93 फीसदी अंक हासिल किए हैं। श्रेयांश ने बीआईटी रांची से बीटेक किया है। उसने केवल आईएएस बनने के लिए आईएएम बंगलुरु में दाखिला मिलने के बावजूद वहां एडमिशन नहीं लिया। उनके पिता विजय गुप्ता रेलवे कोर में डिप्टी चीफ इंजीनियर हैं।

एडीए वीसी का बेटा भी बना आईएएस

इलाहाबाद विकास प्राधिकरण के वीसी रहे अनिल कुमार सिंह के बेटे ऋतुराज रघुवंशी ने भी आईएएस की परीक्षा में धमाकेदार सफलता अर्जित की है। ऋतुराज को दूसरे प्रयास में 67वीं रैंक हासिल हुई है। इससे पहले वह आईएएस मेंस तक पहुंच चुके थे। उसने सिम्बोसिस कॉलेज पुणे से बीएएलएलबी का कोर्स किया है। आईएएस में भी उसका सब्जेक्ट लॉ ही था। उनके पिता वर्तमान में विशेष सचिव ग्राम विकास के पद पर तैनात हैं।

टॉप टेन में आने का है ख्वाब

मुंडेरा राम चन्द्र मिशन आश्रम के रहने वाले योगेन्द्र कुमार मिश्रा को आईएएस की परीक्षा में 224वीं रैंक हासिल हुई है। उसे यह सफलता दूसरे प्रयास में मिली है। इससे पहले भी वह आईएएस का इंटरव्यू दे चुका है। करेंट में वह लखनऊ में भारतीय संचार विभाग में असिस्टेंट डायरेक्टर की पोस्ट पर तैनात हैं। परिवहन विभाग इटावा में यात्री कर अधिकारी के पद पर तैनात योगेन्द्र के पिता ने बताया कि वह आगे भी आईएएस की तैयारी जारी रखना चाहता है और आईएएस में टॉप टेन में आने का उसका ख्वाब है। योगेन्द्र ने हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा केन्द्रीय विद्यालय बम्रौली से पास की है। उसने एचबीआईटी कानपुर से बीटेक किया है।

तीसरे प्रयास तक जारी रहा अमित का संघर्ष

छोटा बघाड़ा के रहने वाले अमित पांडेय को आईएएस की परीक्षा में भ्भ्वीं रैंक हासिल हुई है। दिल्ली में रहकर तैयारी कर रहे अमित को यह सफलता तीसरे प्रयास में हासिल हुई है। इससे पहले वह दो बार आईएएस की परीक्षा दे चुके हैं। मैथ और फिजिक्स से सफलता हासिल करने वाले अमित ने आईआईटी कानपुर से बीटेक किया है। उन्होंने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की पढ़ाई इलाहाबाद में महर्षि पतंजलि स्कूल से की है। उनके पिता सहज राम पांडेय रिटायर्ड बेसिक शिक्षा अधिकारी हैं। भाई संजय कुमार पांडेय नेवी में एडिशनल चीफ इंजीनियर हैं। अमित को उसकी सफलता पर दोस्त अभिषेक मिश्रा, सौरभ सिंह, आनंद झा, आशुतोष श्रीवास्तव, फय्याज अहमद ने बधाई दी है।

Posted By: Inextlive