- जीडीए और जीएमसी के बीझ में उलझ कर रह गया नाले का कंस्ट्रक्शन

- इंदिरा नगर में अधूरा पड़ा है नाला, खडंजा और नाली निर्माण

GORAKHPUR : जीमएसी की बदइंतजामी से शहर के पुराने एरियाज तो छोडि़ए, नए बसे एरिया में भी बुरे दिनों का साया मंडरा रहा है। इंदिरा नगर जैसी नई कॉलोनी में जीडीए और जीमएसी ने मिलकर पब्लिक को बारिश में परेशान करने का इंतजाम कर दिया है। यहां कॉलोनी में बनने वाला नाला जीडीए और जीएमसी के कोऑर्डिनेशन की कमी से लटक गया है। एक साल में न तो नाला बन पाया है, न ही म् महीने में खड़ंजा बिछ सका है। इन्हीं समस्याओं को लेकर आई नेक्स्ट की मुहिम 'बुरे दिन आने वाले हैं' को पब्लिक बंपर सपोर्ट कर रही है। फोन कॉल्स, व्हाट्सएप और ईमेल के जरिए हमारे पास ढेरों कंप्लेंट्स आ रही हैं। मंडे को आई नेक्स्ट टीम ने इंदिरा नगर तिराहे और इंदिरा नगर पूर्वी का दौरा किया और दो विभागों के बीच फंसी कॉलोनी का दर्द जाना।

काम- वार्ड नं ख्फ् दाउदपुर में इंदिरा तिराहे से लेकर सर्किट हाउस रोड तक नाला निर्माण

टेंडर तिथि और लागत- मार्च ख्0क्फ्, लगभग फ्0 लाख

कार्य प्रारंभ- मई ख्0क्फ्

कार्य पूरा होने की तिथि- सितंबर ख्0क्फ्

वर्तमान स्थिति- भ्00 मीटर लंबे इस नाले में से ब्भ्0 मीटर का कंस्ट्रक्शन हो गया है, बाकी भ्0 मीटर के लिए जीडीए ने अड़ंगा लगा दिया है। दर्जनों बार जीडीए और जीएमसी अफसरों की बैठक भी हो चुकी है, लेकिन कोई सॉल्यूशन नहीं निकल पाया।

अब क्या होगा- नाला न बनने से ये तय हो गया है कि बारिश में इंदिरा नगर डूबेगा। चारों तरफ मकान बने हैं और इसी नाले से पानी रामगढ़ताल में गिराया जाता है। नाला अधूरा होने से पानी चंपा देवी पार्क से घूमकर वापस कॉलोनी में ही जमा हो जाएगा।

नाला न बनने के कारण मोहल्ले के कई घरों में दरवाजे तक नाले का पानी बह रहा है। अफसरों की लापरवाही के कारण यह अधूरा नाला पूरी कॉलोनी को डुबो देगा।

शिव गोपाल, रेजिडेंट

जीएमसी गलत तरीके से जीडीए के पार्क के बीच से नाला बना रहा था, जिसको जीडीए ने रोका है। नाला हाइवे की तरफ से होकर बनना चाहिए।

ए के सिंह, जेई, जीडीए

-------

काम- इंदिरा नगर पूर्वी में खड़ंजा और नाली निर्माण

टेंडर तिथि और लागत- जनवरी ख्0क्ब्, क्0 लाख रुपए

कार्य प्रारंभ- मार्च ख्0क्ब्

कार्य पूरा होने की तिथि- अप्रैल ख्0क्ब्

वर्तमान स्थिति- खड़ंजे का निर्माण अधूरा है, नाली अब तक नहीं बनी है। ठेकेदार ने आधी सड़क पर मिट्टी डालकर छोड़ दी है।

अब क्या होगा- रोड न बनने के कारण बरसात होते ही इंदिरा नगर पूर्वी के सभी रास्ते बंद हो जाएंगे। चूंकि खड़ंजा आधा बना है, वो भी बिना नाली का, इस वजह से घरों का पानी रोड पर जमा होता है। बारिश में हालात और भी बुरे हो जाएंगे।

जीएमसी के अफसरों की लापरवाही से हालत बद से बदतर हो गई है। गिरने के डर से बच्चे घर से निकल नहीं रहे हैं।

शिवाजी सिंह, रेजिडेंट

काम न होने से ठेकेदार पर कार्रवाई के लिए नगर आयुक्त को जानकारी दे दी है। बरसात के पहले काम पूरा होने का आश्वासन ठेकेदार ने दिया है।

संजय यादव, पार्षद वार्ड नं ख्फ् दाउदपुर

Posted By: Inextlive