- सड़क पर गंदगी फैलाने वालों की दुकानों और गाडि़यों में नोटिस होगी चस्पा

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW एक तरफ नगर निगम की ओर से गंदगी फैलाने वालों से स्पॉट फाइन वसूला जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ शहर की स्वच्छता पर दाग लगाने वाले ऐसे लोगों को सामने लाने के लिए निगम प्रशासन की ओर से ट्रैफिक व पुलिस विभाग की तर्ज पर कदम उठाने की तैयारी की गई है।

दुकान व घर में नोटिस

निगम प्रशासन की तैयारी से साफ है कि अगर कसी व्यक्ति के मकान या दुकान के बाहर कूड़े के ढेर मिलते हैं तो पहले दुकान व मकान के मालिक से सफाई कराई जाएगी, फिर जुर्माना भी वसूला जाएगा। इसके बाद निगम की टीम मकान या दुकान के गेट पर नोटिस भी चस्पा करेगी। जिसमें लिखा होगा कि इन्होंने शहर की स्वच्छता पर दाग लगाया है। इनसे जुर्माना वसूला गया है, कृपया आप ऐसा न करें। आप शहर को स्वच्छ बनाए रखने में सहयोग करें।

ये भी नहीं बचेंगे

अमूमन वाहन सवार गुटखा-पान खाकर रोड को लाल करने से नहीं चूकते हैं। निगम प्रशासन इन पर भी शिकंजा कसने जा रहा है। जो भी वाहन सवार सड़क पर पान मसाला थूकते मिलेगा, उससे जुर्माना तो लिया ही जाएगा साथ में उसके वाहन में भी नोटिस चस्पा की जाएगी।

जोनल अधिकारियों को जिम्मेदारी

निगम की ओर से सभी आठों जोनल अधिकारियों को यह जिम्मेदारी दी गई है। शनिवार से सात दिवसीय यह स्वच्छता अभियान शुरू हुआ है। इस अभियान के दौरान ही दो से तीन दिन के अंदर इस नई व्यवस्था को लागू करने का प्रयास हो रहा है। अगर अभियान के दौरान यह व्यवस्था लागू नहीं हो पाती तो सदन में इस प्रस्ताव को रखने की तैयारी है।

बाक्स

सफाई तो कराई जा रही

निगम की ओर फिलहाल एक व्यवस्था लागू कर दी गई है। जिस दुकान के सामने कूड़ा मिल रहा है, उसके मालिक से सफाई कराई जा रही है साथ ही जुर्माना भी लगाया जा रहा है। जोनल अधिकारी खुद मौके पर जाकर गंदगी फैलाने वालों से सफाई करा रहे हैं। कार्रवाई के साथ सभी से अपील की जा रही है कि सड़क पर कहीं गंदगी न फैलाएं। अपनी दुकानों के सामने डस्टबिन जरूर रखें।

वर्जन

निश्चित रूप से यह कदम उठाया जाएगा। इससे लोग जागरुक होंगे और दूसरों को ऐसा करने से रोकेंगे। जल्द ही नोटिस संबंधी व्यवस्था लागू होगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive