- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'स्वच्छ भारत' अभियान के तहत एनई रेलवे ने शुरू किया जागरूकता अभियान

- गांधी जयंती के मौके पर एनई रेलवे के सभी अधिकारी और कर्मचारियों ने झाड़ू लगाकर किया जागरूक

- पूरे सिटी में जगह-जगह चला सफाई अभियान

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : ऑफिस में फाइलों के ढेर और लैपटॉप पर घंटों बिजी रहने वाले रेलवे ऑफिसर्स किसी अन्य काम के लिए वक्त नहीं निकाल पाते थे, लेकिन प्रधानमंत्री के 'स्वच्छ भारत' अभियान ने उन्हें झाड़ू लेकर स्टेशन पर आने को मजबूर कर दिया। थर्सडे मार्निग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए रेलवे ऑफिसर्स झाड़ू लेकर स्टेशन साफ करते नजर आए।

झाड़ू लगाकर की गई अभियान की शुरूआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली की वाल्मीकि बस्ती में अपने हाथों से झाड़ू लगाकर 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरुआत की। वाल्मीकि बस्ती से निकलकर प्रधानमंत्री राजपथ पहुंचे। मोदी ने लोगों को शपथ दिलाई कि न गंदगी करूंगा, और न किसी को करने दूंगा। दूसरी ओर एनई रेलवे के सीसीएम अरविंद कुमार, सीसीएम पीएसएम राकेश त्रिपाठी, आईजी रेलवे आरके शर्मा, सेक्रेटरी टू जीएम अमित सिंह, मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ। एसके राजन, मुख्य कार्मिक अधिकारी एसएनएम इस्लाम, मुख्य यांत्रिक इंजीनियर-नियोजन पाल होरो, सीपीआरओ आलोक कुमार सिंह, पीआरओ एसपी मिश्र व पीआरओ सीपी चौहान आदि रेलवे ऑफिसर्स व कर्मचारियों ने रेलवे स्टेशन परिसर में झाड़ू लगाकर यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इसके बाद प्रतिवर्ष 100 घंटे श्रमदान के प्रति शपथ दिलाई गई।

नुक्कड़ नाटक से यात्रियों को किया जागरूक

स्टेशन परिसर और ट्रेन में साफ-सुथरा रखने के लिए एनई रेलवे स्काउट एंड गाइड के मेंबर्स ने स्टेशन पर नुक्कड़ नाटक कर यात्रियों को जागरूक किया। रेलवे स्कूल के स्टूडेंट्स और रेलवेकर्मियों ने स्वच्छता का नारा लगाते हुए वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों में यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इसके अलावा प्लेटफॉर्म नंबर एक से नौ तक रेलवे के आला अधिकारियों ने झाड़ू लगाई और पैसेंजर्स को हैंडबिल, पैंफलेट बांटे गए।

बस और ट्रक से किया गया जागरूक

रेलवेकर्मियों, यात्रियों और जन-सामान्य में स्वच्छता के संदेश को प्रचारित करने एवं प्रसारित करने के लिए ट्रक और बस को सजाकर स्वच्छता रथ निकाला गया। स्वच्छता रथ रेलवे कॉलोनियों के अलावा गोरखपुर जनपद, खलीलाबाद एवं बस्ती के लिए भी रवाना किया गया।

बाक्स में दें

ट्रेन और स्टेशन को साफ रखने में करें मदद

एनई रेलवे ने आम जनमानस से ट्रेन और स्टेशंस को साफ व सुंदर बनाए रखने में सहयोग की अपील की है। प्रधानमंत्री के 'स्वच्छ भारत' अभियान को सफल बनाने के लिए पब्लिक का सहयोग जरूरी है। ट्रेन और स्टेशन परिसर को साफ रखने के लिए एक दूसरे को जागरूक करें। एनई रेलवे ने 25 सितंबर से स्वच्छता अभियान शुरू किया है जो 31 अक्टूबर तक चलेगा। इस बीच स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को टीवी, रेडियो, एफएम के माध्यम से स्टेशन व ट्रेन को गंदा न करने एवं कूड़ेदान का प्रयोग करने की अपील की जा रही है।

Posted By: Inextlive