RANCHI:यदि आप भी नहीं चाहते हुए रोड में लगने वाले ठेला पर खाने को मजबूर होते हैं, तो आपके लिए गुड न्यूज है। जी हां, अब आपको हाइजेनिक स्ट्रीट फूड मिलने वाला है, जिसमें साफ सफाई का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा। दरअसल, फू ड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया(एफएसएसएआई) ने मेट्रो सिटी की तर्ज पर क्लीन स्ट्रीट फूड हब के लिए झारखंड के रांची व जमशेदपुर दो शहरों का सेलेक्शन किया है। दोनों जिलों के डीसी को पत्र लिखकर जगह उपलब्ध कराने को भी कहा गया है। खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी डीसी के साथ समन्वय बनाकर जगह तय करेंगे, जहां पर हाइजेनिक स्ट्रीट फू ड की व्यवस्था की जाएगी। विभाग के एक वरीय पदाधिकारी के अनुसार, क्लीन स्ट्रीट फूड हब बनने के बाद यहां लोगों को पूरी तरह हाइजेनिक फूड मिल सकेगा।

वेल ट्रेंड होंगे कूक

यहां खाने की हर चीज आरओ के पानी से बनेगी। बैठने के अच्छे इंतजाम होंगे। फास्ट फूड बनाने व परोसने वाले स्टाफ के न तो नाखून बड़े मिलेंगे न ही बाल। गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए खाद्य निदेशालय की टीम हर महीने स्टालों का निरीक्षण करेगी। हब में स्टाल लगाने से पहले रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। फूड बनाने वालों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

ये होगा खास

-स्टाल के स्टाफ तय ड्रेस में रहेंगे। जैसे एप्रोन, हाथ में दस्ताने, सिर पर टोपी आदि।

-स्टाफ्स का रेगुलर मेडिकल चेकअप होगा।

-तेल, मसाले व अन्य चीजों का इस्तेमाल एफएसएसएआइ द्वारा तय मापदंड के अनुसार होगा।

-पॉलीथिन का यूज नहीं किया जाएगा।

-फास्ट फूड परोसने को इनवायरमेंट फ्रेंडली डिस्पोजल का यूज होगा

मोरहाबादी ग्राउंड व अल्बर्ट एक्का चौक बन सकता है फूड हब

विभागीय पदाधिकारियों की मानें तो रांची में क्लीन स्ट्रीट फूड हब के लिए मोरहाबादी मैदान, अल्बर्ट एक्का चौक, अपर बाजार बेहतर जगह हो सकते हैं। हालांकि यह जिला प्रशासन की सहमति से ही तय होगा।

Posted By: Inextlive