चार जनवरी से शुरू है स्वच्छ सर्वेक्षण 2018, केंद्र सरकार की टीम नगर पंचायतों का कर रही सर्वे

अभी नगर निगम को अपना नंबर बढ़ाने के लिए मिला है मौका, व्यवस्थाओं में कर सकते हैं सुधार

ALLAHABAD: स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 की शुरुआत चार जनवरी से हो चुकी है। अभी केंद्र सरकार की टीम नगर पंचायतों में सर्वेक्षण कर रही है। इससे नगर निगम इलाहाबाद को सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने और स्वच्छ सर्वेक्षण में बेहतर नंबर का कुछ और मौका मिल गया है। लेकिन हरी-भरी की लापरवाही से एक बार फिर नगर निगम इलाहाबाद सफाई व्यवस्था में फेल हो सकता है। क्योंकि शहर के ज्यादातर इलाकों में अभी सफाई व्यवस्था पहले जैसी ही है। पुराने शहर के साथ ही आधे शहर में अभी तक डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की शुरुआत भी नहीं हो सकी है।

हरी-भरी को दे चुके हैं चेतावनी

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के साथ ही कूड़ा निस्तारण में लापरवाही को लेकर मेयर अभिलाषा गुप्ता और नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया हरी-भरी को चेतावनी भी दे चुके हैं। इसके बाद भी सफाई व्यवस्था में बदलाव नहीं दिख रहा है।

क्या कहते हैं पार्षद-

पुराने शहर की जान मुट्ठीगंज-भाग दो एरिया में अभी तक डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की शुरुआत नहीं हो सकी है। सफाई कर्मचारियों के जरिये ही वार्ड को साफ कराया जा रहा है। घरों से निकलने वाला कचरा कूड़ा अड्डा तक पहुंचाया जा रहा है। घरों से ही कचरा उठने लगे तो सफाई व्यवस्था और बेहतर हो जाए।

रुचि गुप्ता

पार्षद वार्ड नंबर - 60

शहर दक्षिणी और शहर पश्चिमी के ज्यादातर इलाकों में सफाई व्यवस्था पहले जैसी है। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की शुरुआत नहीं हो सकी है। अकबरपुर, निहालपुर, करेली, रसूलपुर, अटाला, बेनीगंज एरिया में हरी-भरी नहीं पहुंच सकी है।

अतहर रजा लाडले

पार्षद वार्ड नंबर - 70

निकाय चुनाव से पहले डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था बंद हो गई थी। चुनाव बाद डीटीडीसी की शुरुआत हुई है, लेकिन अभी भी वार्ड के कुछ इलाकों में ही डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन हो रहा है। कर्मचारियों को लगाकर वार्ड में पर डे सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

शिवांगी मिश्रा

पार्षद, वार्ड नंबर - 39

पुराने शहर की पहचान और इलाहाबाद की जान चौक, लोकनाथ, मीरगंज एरिया के साथ ही गंगादास चौक, गुजराती मोहल्ला, खुशहाल पर्वत, ऊंचा मंडी, त्रिपौलिया, महाजनी टोला आदि इलाकों में कहीं भी डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन नहीं हो रहा है। घरों से निकलने वाला कचरा गली में व रोड पर पड़ा रहता है। इसे सफाई कर्मचारियों द्वारा कूड़ा अड्डा तक पहुंचाया जाता है।

सत्येंद्र चोपड़ा

पार्षद, वार्ड नंबर - 75

क्या कहते हैं लोग

नैनी एरिया में जहां कई-कई दिनों तक कचरा घर के बाहर पड़ा रहता था, वहां अब डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन शुरू हो गया है। हरी-भरी के कर्मचारी सीटी बजाते हुए आते हैं और कचरा लेकर जाते हैं।

नीतेश नरायन

हरी-भरी द्वारा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन हो रहा है। जार्ज टाउन एरिया में पर डे हरी-भरी की गाड़ी आती है और घरों से कूड़ा उठा कर ले जाती है। इसकी वजह से सफाई व्यवस्था अब पहले से बेहतर दिख रही है।

मीतू

वार्ड नंबर 51 दारागंज की हालत पहले जैसी ही है। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन में सुधार तो हुआ है, लेकिन सड़कों की गंदगी पहले जैसी ही है। रोड पर कचरे का ढेर पड़ा रहता है।

भारतेंद्र त्रिपाठी

वार्ड नंबर 49 की हालत काफी खराब है। पर डे कचरा नहीं उठ रहा है। वहीं नालियों की सफाई भी नहीं हो रही है। इसकी वजह से नालियां जाम हैं। शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं हो रही है।

भानु प्रताप मिश्रा

Posted By: Inextlive