- सफाई कर्मियों के वर्क प्लेस पर लगेंगी बॉयोमेट्रिक मशीनें

- स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत उठाया जाएगा यह कदम

- अक्सर मिलती थी समय से न आने की शिकायत

- सर्वेक्षण की गाइडलाइंस में शामिल है बॉयोमेट्रिक मशीनें

LUCKNOW

बस कुछ समय का इंतजार, फिर सफाई कर्मचारियों को समय से ड्यूटी पर आना होगा। उनकी उंगलियों के निशान से ही यह राज खुलेगा कि वे लोग कितने बजे ड्यूटी पर पहुंचे। दरअसल जल्द ही सफाई कर्मचारियों के वर्क प्लेस पर बॉयोमेट्रिक मशीनें लगाने की तैयारी की जा रही है। इस बाबत योजना भी तैयार की जा चुकी है।

इसलिए उठाया कदम

निगम अधिकारियों को अक्सर ये शिकायतें मिलती रहती थीं कि कई इलाकों में सफाई कर्मचारी समय से नहीं आते हैं। जिससे इलाकों से कचरा नहीं उठ पाता है और जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन शिकायतों को दूर करने के लिए ही यह कदम उठाया गया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण पर नजर

बॉयोमेट्रिक मशीनें लगाने की प्रमुख वजह स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 भी है। दरअसल में सर्वेक्षण की गाइडलाइंस में बॉयोमेट्रिक मशीनें शामिल हैं। मतलब इन मशीनों के माध्यम से ही उपस्थिति लगाया जाना अनिवार्य है। इसे ध्यान में रखते हुए भी निगम प्रशासन की ओर से सभी जोन में इन मशीनों को लगाने की तैयारी की जा रही है।

यूनिफॉर्म पर भी जोर

बॉयोमेट्रिक मशीनें लगाने के साथ-साथ उनकी यूनिफॉर्म पर भी जोर दिया जा रहा है। मतलब यह है कि सभी कर्मचारी यूनिफॉर्म जरूर पहनें। एक तथ्य यह भी है कि अगर कर्मचारी यूनिफॉर्म में नहीं मिलते हैं तो स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत निगम के खाते में आने वाले अंक कट जाएंगे।

मिलने हैं 18 अंक

जानकारी के अनुसार, कर्मचारियों से जुड़ी यूनिफॉर्म व अन्य सेफ्टी इक्विपमेंट को लेकर निगम को करीब 18 अंक मिलने हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ही सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे यूनिफॉर्म जरूर पहनें। वहीं सॉलिड वेस्ट विंग से जुड़े कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे लोग ग्लब्स, बूट और मास्क का उपयोग जरूर करें।

यह बात सही है कि सफाई कर्मचारियों को बॉयोमेट्रिक मशीनों से ही उपस्थिति लगानी होगी। इसके लिए जल्द ही उनके वर्किग प्लेस पर मशीनें लगाई जाएंगी। इस बाबत तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

अशोक सिंह, जोनल अधिकारी, जोन 1

Posted By: Inextlive