वार्ड 32 सिविल लाइन की कॉलोनियों में हावी निगम की लापरवाही

बेमानी साबित हो रहे स्वच्छता सर्वेक्षण के दावे

Meerut। स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा के दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहें हैं, निगम की वार्डों में साफ-सफाई बढ़ने के बजाए गंदगी का ढेर बढ़ता जा रहा है। स्वच्छ वार्डो में चयनित वार्डो का हाल इस कदर बदहाल है कि उनको देखकर लगाता है कि निगम केवल इनका चयन करके साफ सफाई करना ही भूल गया। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने स्वच्छ वार्ड का निरीक्षण कर निगम के दावों की जांच की तो तस्वीर कुछ ओर ही थी।

वार्ड- 32, सिविल लाइन

पार्षद- ललित नागदेव

क्षेत्र- सिविल लाइन, पुलिस लाइन, मानसरोवर, साकेत, विक्टोरिया पार्क, बाल्मीकि बस्ती

गायब हुई गलियां

स्वच्छ वार्ड की टॉप टेन सूची में शामिल वार्ड 32 सिविल लाइन में साफ सफाई का हाल इस कदर बदहाल है कि कूडे़ के ढेर के कारण कचहरी रोड और पुलिस लाइन को जोड़ने वाली गली तक गायब हो चुकी है। सड़क पर जगह-जगह नाले किनारे कूडे का ढेर लगा है जिस कारण से पैदल तो दूर दुपहिया वाहन चालकों का निकलना भी दूभर हो गया है।

कंपोस्टिंग यूनिट की दरकार

वार्ड के कुछ मोहल्लों को छोड़कर अधिकतर गलियों में स्ट्रीट लाइट की खराब हैं या फिर लगी ही नही हैं। वार्ड के लोगों की शिकायत है कि निगम द्वारा स्ट्रीट लगाई ही नही गई। वहीं डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की सुविधा भी वार्ड के कुछ बाहरी मोहल्लों तक सीमित है। स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता के एक अहम बिंदु कंपोस्टिंग प्लांट की इस वार्ड में अभी तक जगह भी निर्धारित नही की गई है। केवल एक साकेत स्पो‌र्ट्स क्लब ऐसे में वार्ड की हालत जीत के काबिल तो दूर शामिल होने के लायक भी नही है।

वार्ड इस प्रतियोगिता को जीतने के लिए पूरी तरह तैयार है हम इस प्रतियोगिता में टॉप वन नंबर पर आए इसकी उम्मीद है।

ललित नागदेव, पार्षद

वार्ड की सफाई तो दूर यहां कूड़ा उठाने तक की व्यवस्था नही है। कूड़े के कारण गलियां तक अट गई हैं। लेकिन निगम द्वारा ध्यान नही दिया जाता।

रघुवीर सिंह

नाले की सफाई के बाद नाले की सिल्ट तक बाहर निकाल कर फेंक दी गई थी जो महीनों तक घरों के बाहर पड़ी रही खुद लोगों ने अपने खर्च पर सिल्ट को हटवाया।

सुरेश शर्मा

डोर टू डोर तो दूर कम से कम सप्ताह में दो बार गली की सफाई भी हो जाए तो काफी है। वार्ड स्वच्छता के पार्षद द्वारा झूठे दावे किए जा रहे हैं।

राधेश्याम

वार्ड के कुछ मोहल्लों में साफ सफाई हो रही है और कुछ वंचित हैं सभासद को सभी मोहल्लों में बराबर काम कराना चाहिए।

अनिल मलिक

Posted By: Inextlive