- कुटेशन की आधा दर्जन फाइलों के साथ ठेकेदार को रंगे हाथ पकड़ा

- नगर आयुक्त ने किया विभागों का निरीक्षण, सफाईकर्मी का वेतन रोका

बरेली: नगर निगम में विभागीय कार्यो की हकीकत जानने के लिए सैटरडे को नगर आयुक्त ने निगम के सभी विभागों का औचक निरीक्षण किया। निर्माण विभाग में ठेकेदार के पास सरकारी फाइलें मिलने पर बाबू को निलंबित कर दिया। ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट करने के साथ ही महिला कर्मचारी को हटा दिया। कंप्यूटर कक्ष में सफाई नहीं होने पर सफाई कर्मचारी का वेतन काटने के निर्देश दिए।

अलमारी के पीछे छिपाई फाइलें

नगर आयुक्त निर्माण विभाग पहुंचे तो उन्हें देखते ही वहां मौजूद ठेकेदार गुलजार खान ने कुछ फाइलें अलमारी के पीछे छिपाने लगा, लेकिन नगर आयुक्त ने उसे देख लिया और फाइलें निकलवाई। ठेकेदार के पास विभागीय पत्रावलियां देखकर नगर आयुक्त का पारा चढ़ गया। उन्होंने बाबू धु्रव कुमार चौबे की जमकर फटकार लगाते हुए निलंबित कर दिया और ठेकेदार का रजिस्ट्रेशन रद कर फर्म को ब्लैक लिस्ट कर दिया। ठेकेदार का सहयोग करने वाली आउटसोर्सिग पर रखी महिला कर्मचारी को निर्माण विभाग से हटाकर स्वास्थ्य विभाग से अटैच कर दिया। वहीं एफआइआर दर्ज कराने की चेतावनी भी दी।

टूटे पड़े थे बिजली के तार

इससे पहले नगर आयुक्त सैमुअल पॉल एन ने लेखा विभाग में गए। वहां बिल्डिंग में तार टूटे हुए मिले। उन्होंने प्रकाश अधीक्षक को तुरंत वाय¨रग ठीक करने के निर्देश दिए। कंप्यूटर कक्ष में गंदगी मिली। फर्नीचर भी ठीक नहीं था। इस पर सफाई कर्मचारी का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। बाहर निर्माणाधीन बिल्डिंग के सामने पड़ी बजरी को हटाने को कहा, जिससे टैक्स जमा करने वालों को असुविधा नहीं हो। इसके बाद ई-टेंड¨रग की समीक्षा की। टेंडर खुलने में देरी को लेकर कंप्यूटर ऑपरेटर को भी चेतावनी दी। वहां से नगर आयुक्त जलकल विभाग पहुंचे। विभाग में जनशिकायत रजिस्टर ठीक नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए शिकायतों को सही से दर्ज करने व निस्तारण के निर्देश दिए।

वर्जन

नगर आयुक्त ने समस्त विभागों को औचक निरीक्षण किया। ठेकेदार को निर्माण विभाग की फाइलों के साथ रंगे हाथ पकड़ा। इसी तरह विभाग से फाइलें गायब होती हैं। कई दिनों से ऐसी शिकायत आ रही थी। ठेकेदार का रजिस्ट्रेशन रद कर ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है। संबंधित बाबू को निलंबित किया है। आउटसोर्सिग पर रखी गई महिला कर्मचारी को हटा दिया है।

ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive