- राज्य के विकास में सहयोग की जताई अपेक्षा, पीएम ने दिया आश्वासन

- दोनों नेताओं ने देर तक की राज्य से जुड़े मुद्दों पर चर्चा

- मोदी ने मुख्यमंत्री बनने पर दी बधाई तो हेमंत ने प्रतीक चिन्ह भेंट कर किया सम्मानित

- झारखंड के अन्य विषयों को लेकर जल्द ही दोबारा अपनी टीम के साथ पीएम से मिलेंगे हेमंत

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। इस बार मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री के साथ यह उनकी पहली मुलाकात थी। इस क्रम में हेमंत ने राज्य के कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री के साथ विस्तृत चर्चा की। इससे पहले प्रधानमंत्री ने हेमंत को झारखंड के मुख्यमंत्री बनने की शुभकामनाएं दीं, जबकि हेमंत ने प्रधानमंत्री को शॉल ओढ़ाकर तथा प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया।

सहयोग मांग

प्रधानमंत्री से मिलने के बाद हेमंत ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से मिलकर राज्य के विकास में केंद्र से सहयोग की अपेक्षा जताई है। प्रधानमंत्री ने भी समन्वय पर जोर देते हुए भरपूर सहयोग का आश्वासन दिया है। उन्होंने केंद्रीय बजट की तैयारियों को देखते हुए झारखंड में ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्थापना का भी पीएम से अनुरोध किया है। साथ ही इसके लिए केंद्रीय बजट में प्रस्ताव करने का अनुरोध किया। प्रधानमंत्री ने इसपर भी सकारात्मक रूप से विचार करने का आश्वासन दिया है। हेमंत ने कहा कि वह शीघ्र ही राज्य की आर्थिक स्थिति की समीक्षा करने के बाद दोबारा प्रधानमंत्री से मिलेंगे और राज्य को केंद्र से मिलनेवाले अनुदान तथा झारखंड के अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करेंगे। हेमंत ने कहा कि भले ही झारखंड कुछ मामले में अग्रणी राज्यों में शामिल है, लेकिन कई मामलों में यह राज्य काफी पिछड़ा और निचले पायदान पर है। ऐसे में राज्य के विकास के लिए केंद्र का सहयोग जरूरी है।

-----------------

बहरागोड़ा और गुमला पर है विवाद

झारखंड की पिछली सरकार भी राज्य में ट्राइबल यूनिवर्सिटी खोलने पर विचार कर रही थी। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने पिछले वर्ष 17 अगस्त को आयोजित बैठक में बहरागोड़ा में इसके खोलने की स्वीकृति यह कहते हुए दी थी कि बहरागोड़ा ओडिशा और पश्चिमी बंगाल से भी नजदीक है। इससे इन राज्यों के भी छात्र यहां पढ़ने आ सकते हैं। बकायदा इस यूनिवर्सिटी के लिए कोल्हान विश्वविद्यालय को जमीन चिह्नित करने का भी निर्देश दिया था। इससे पहले राज्य सरकार गुमला में इस विश्वविद्यालय की स्थापना करना चाह रही थी। बताया जाता है कि केंद्र से ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्वीकृति मिलने पर राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत इसके लिए अनुदान भी मिल सकता है।

-------------

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की शाखा

वैसे तो मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में नए ट्राइबल यूनिवर्सिटी की स्थापना की मांग की है, लेकिन कहा जा रहा है कि केंद्र की पूर्व में राज्य सरकार से जो विमर्श हुआ है, उसके अनुसार मध्य प्रदेश के अमरकंटक स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की शाखा भी झारखंड में खुल सकती है।

-----------------

Posted By: Inextlive