- सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सीएम आवास में किया पोर्टल लॉन्च

- कॉरपोरेट व सरकार के बीच गैप को कम करेगा 'सहयोग' पोर्टल

>DEHRADUN: सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने थर्सडे को सीएम आवास में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पोर्टल 'सहयोग' लॉन्च किया। बधाई देते हुए सीएम ने कहा कि सहयोग पोर्टल के माध्यम से स्टेट गवर्नमेंट व इंडस्ट्री जगत से जुड़े लोगों के बीच आपसी कॉर्डिनेशन बढ़ेगा। साथ ही सरकार व उद्योग जगत के मध्य गैप को कम करने में भी हेल्प मिलेगी। सीएम ने कहा कि पोर्टल के जरिए सरकार की प्राथमिकताओं की जानकारी पूर्ण पारदर्शिता के साथ उद्योग जगत के समक्ष उपलब्ध होगी।

इच्छा के अनुरूप कार्यक्षेत्र चुनने का मौका

सीएम ने कहा कि सीएसआर के तहत पोर्टल के जरिए उद्योगों को राज्य के विकास में अपनी इच्छा के अनुरूप कार्यक्षेत्र चुनने का भी अवसर होगा। कहा, राज्य के विकास में सीएसआर फंड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस सीएसआर फंड के सही उपयोग करने के लिये इंडस्ट्रीज को सरकार की प्राथमिकताओं की जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए विभागों द्वारा प्रयास किये जाने चाहिए, जिससे पोर्टल पर सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध हो सके। सभी एचओडी को डिपार्टमेंट्स द्वारा प्राथमिकता के आधार पर कराये जाए वाले कायरें की जानकारी पोर्टल पर शीघ्र अपलोड करने के भी निर्देश सीएम की ओर से दिए गए हैं।

पोर्टल में प्रोजेक्ट्स होंगे अपलोड

सरकार ने इंडस्ट्रीज जगत से सरकार की प्राथमिकताओं व विजन-2020 के अनुरूप विकास कायरें में सहयोग देने का अनुरोध किया है। कहा, राज्य सरकार की ओर से हरसंभव सहायता उपलब्ध करायी जाएगी। अच्छे प्रोजेक्ट्स को सम्मानित भी किया जाएगा। सचिव राधिका झा बताया कि कॉर्पोरेट व सरकार के बीच गैप को कम करने के लिए तैयार पोर्टल के माध्यम से एचओडी अपने ऐसे प्रोजेक्ट्स, जिन्हें वे अपने संसाधनों से नहीं कर पा रहे हैं, को प्राथमिकता के आधार पर अपलोड करेंगे। इससे कॉरपोरेट जगत को ऐसे प्रोजेक्ट्स या क्षेत्रों की जानकारी मिल जाएगी, जिन क्षेत्रों में उनका सहयोग अपेक्षित है। बताया कि पोर्टल में कॉर्पोरेट को सेक्टर व डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करने का भी ऑप्शन होगा। इन प्रोजेक्ट्स की मॉनिटरिंग भी सीएम डैशबोर्ड के जरिए कॉन्टिन्यू होगी। इस अवसर पर सीएस उत्पल कुमार सिंह, एसीएस राधा रतूड़ी आदि अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive