- सीएम ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री से नई दिल्ली में की मुलाकात

- सीएनजी गैस स्टेशन को देहरादून, हल्द्वानी व ऋषिकेश में शुरू करने की योजना

>DEHRADUN: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने फ्राइडे को नई दिल्ली में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से उनके आवास पर मुलाकात की। इस अवसर पर सीएम ने केंद्रीय मंत्री से राज्य से संबंधित विभिन्न विषयों पर वार्ता की। सीएम ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि केदारनाथ-गौरीकुण्ड पैदल मार्ग के चौड़ीकरण के लिये पूर्व में ओएनजीसी के सीएसआर फंड के तहत 4.5 करोड़ रुपए बोर्ड द्वारा स्वीकृत किए गए थे। सीएम ने इस धनराशि को बढ़ाने का अनुरोध केन्द्रीय मंत्री से किया। बदले में केंद्रीय मंत्री ने पैदल मार्ग के चौड़ीकरण के लिये 10 करोड़ की सहमति प्रदान की।

कई मुद्दों पर हुई चर्चा

दरअसल, केदारनाथ पैदल मार्ग की चौड़ाई 2.5 मीटर से बढ़ाकर 6 मीटर की जा रही है। सीएम ने कहा कि गंगोत्री व यमुनोत्री में नागरिक सुविधा और अवस्थापना के कार्यो को गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) द्वारा किये जाने पर भी सहमति प्रदान की गई। सीएम ने देहरादून में ओएनजीसी द्वारा संचालित महिला पॉलिटेक्निक के संबंध में केन्द्रीय मंत्री को अवगत कराया कि वर्तमान में पॉलिटेक्निक के बोर्ड में केवल ओएनजीसी के रिटायर्ड अधिकारी ही शामिल होते हैं। मुख्यमंत्री ने बोर्ड में सरकारी अधिकारी व शिक्षाविद् को सम्मिलित किये जाने का भी अनुरोध किया। जिस पर केन्द्रीय मंत्री ने अपनी सहमति प्रदान की।

पीएनजी व सीएनजी को विस्तार

सीएम ने केन्द्रीय मंत्री को पीएनजी गैस लाइन व सीएनजी के विस्तार पर बताया कि पीएनजी गैस लाइन हरिद्वार तक बिछाई जा चुकी है। सीएम ने कहा कि कनेक्शन देकर इसका उद्घाटन जल्द ही किया जायेगा। इसके अलावा सीएनजी गैस स्टेशन को देहरादून, हल्द्वानी व ऋषिकेश में शुरू करने की योजना है। राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में पीएनजी व सीएनजी के विस्तार के संबंध में केन्द्रीय मंत्री ने भरोसा दिया कि अगले 10वें चरण में पीएनजी व सीएनजी को उत्तराखंड के नैनीताल व मसूरी सहित अन्य क्षेत्रों में भी बढ़ाया जाएगा। सीएम ने केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया कि सरकार द्वारा उ”वला योजना के तहत 2.5 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों, जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं हैं, उन्हें निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है।

Posted By: Inextlive