- अगले सत्र में लाएंगे लोक शिकायत अधिनियम विधेयक

- सीएम ने कहा-डॉक्टर बता देता हूं, आंख का इलाज करवा लें

PATNA: बिहार में चुनाव होने वाले हैं इससे पहले नीतीश कुमार ने क्0 साल का रिपोर्ट कार्ड जारी किया। अब तक वे साल-दर साल रिपोर्ट कार्ड पेश करते थे। रिपोर्ट कार्ड जारी करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि कि पूरे क्0 साल में जो किया गया, उसका लेखा-जोखा प्रस्तुत कर रहा हूं। इस दरम्यान सुशासन के कार्यक्रम लागू करने में कामयाब रहे। हमने काननू का राज कायम किया। लोगों के मन से डर निकला। बाहर एक छवि बिहार के बारे में बनी थी वह बदली। अब जो भी बिहार आते हैं कहते हैं बिहार बदल गया है।

पंचायतों से निकायों तक में महिला आरक्षण

बिहार पहला राज्य बना जिसने पंचायती राज व निकाय में भ्0 परसेंट आरक्षण दिया। संविधान में एक तिहाई स्थान महिलाओं के लिए दिया। शिक्षक नियुक्ति में भी भ्0 परसेंट का आरक्षण लड़कियों की शिक्षा पर जो दिया। शिक्षा के प्रसार पर जोर दिया। साक्षरता में बिहार बहुत पिछड़ा था, पर हमारे कदम से यह ऐसे आगे बढ़ा कि ख्00क् से ख्0क्0 के बीच जो वृद्धि हुई वह एक दशक में बिहार में सर्वाधिक रहा। पोशाक योजना में स्कूलों में लड़कियों की संख्या बढ़ी। साइकिल ने सामाजिक परिवर्तन ला दिया। 9वीं क्लास में 8 लाख से ज्यादा लड़कियां हैं। लड़कों के लिए भी साइकिल योजना शुरू की। हमने लोगों के विकास पर जोर दिया। तब क्ख् परसेंट से ज्यादा बच्चे स्कूल से बाहर थे आज एक से दो परसेंट। ड्रॉप आउट घट गया है। सरकारी स्वास्थ्य सेवा चरमरायी थी। ख्00म् के फरवरी में सर्वेक्षण कराया तो औसतन एक माह में एक पीएचसी में फ्9 मरीज आते थे। अब औसतन एक माह में एक पीएचसी पर क्क् हजार मरीज जा रहे हैं।

भ्ब्00 से ज्यादा पुलों का निर्माण

नीतीश कुमार ने कहा कि अब तो दूसरे चरण के सुधार पर काम चल रहा है। ख्00भ् से अब तक पथ निर्माण व ग्रामीण सड़कों में म्म् हजार भ्00 किमी से ज्यादा सड़को का निर्माण कराया। भ्ब्00 से ज्यादा पुलों का निर्माण कराया। पथ मेंटनेंस पॉलिसी भी हम अपना चुके हैं। बिजली के क्षेत्र में हमने काम किया। ख्0क्ख् में क्भ् अगस्त को मैंने कह दिया था कि बिजली में सुधार नहीं हुआ तो मैं ख्0क्भ् में वोट मांगने नहीं जाएंगे। पर कैपिटा बिजली का कंजंप्शन ख्00भ् में 70 किलोवाट था जो ख्0क्भ् में बढ़कर ख्0फ् किलोवाट हो गया। ख्फ् हजार से ज्यादा ट्रांसफॉर्मर खराब थे। क्8 हजार से ज्यादा बदले गए हैं। अब शहर में ख्ख् से ख्ब् घंटे बिजली मिल रही है जबकि गांव में क्म् से क्ब् घंटे।

अब लक्ष्य पांच घंटे में पटना पहुंचने का

नीतीश ने कहा कि हमने नया लक्ष्य रखा है कि बिहार में कहीं से भी पटना पहुंचने में म् नहीं बल्कि पांच घंटे लगने चाहिए। ख्भ्0 से भ्00 की आबादी को पक्की सड़क से जोड़ने पर काम हो रहा है। ख्भ्0 से भ्00 की आबादी को पक्की सड़क से जोड़ने पर काम हो रहा है। करप्शन रोकने के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति का पालन किया। कानून भी बनाया। भ्रष्ट लोकसेवकों की संपत्ति जब्त हुई। क्0फ्ख् मामलों में घूस लेते पकड़े गए। 7म्फ् सरकारी कर्मी अरेस्ट हुए। ब्87 को सेवा से बर्खास्त किया गया। क्क्9 को अन्य दंड दिए गए।

क्0 करोड़ से ज्यादा ने आरटीआई से लाभ लिया

आरटीआई में बिहार में जानकारी कार्यक्रम के प्रयोग किए। लोक सेवा अधिकार कानून बनाया। भ्क् तरह की सुविधाएं मिलती हैं। क्0 करोड़ से ज्यादा ने लाभ उठाया। वर्ष ख्00ब्-0भ् में राज्य सकल घरेलू उत्पाद 7778क्.क्म् करोड़ रुपए था जो बढ़कर वर्ष ख्0क्ब्-क्भ् में ब्0ख्ख्8ख्.99 करोड़ रुपए हो गया। वार्षिक औसत वृद्धि (वर्तमान मूल्य पर) क्7.99 परसेंट है। वर्ष ख्00ब्-0भ् में प्रति व्यक्ति राज्य सकल राज्य घरेलू उत्पाद 79क्ब् रुपए था, जो बढ़कर वर्ष ख्0क्ब्-क्भ् में ख्07भ्0.ख्ख् कोरड़ रुपए हो गया है। वार्षिक औसत वृद्धि ख्0.फ्म् परसेंट है। वर्ष ख्00ब्-0भ् में कुल ख्म्फ्ख्8.म्8 करोड़ रुपए बजट था, ख्0क्भ्-क्म् में बजट बढ़कर क्ख्0म्8भ्.फ्ख् करोड़ रुपए हो गया है। क्0 सालों में ये क्0 गुणा हो गया।

सेनेटरी नैपकिन के लिए पैसे दे रहे स्कूलों में

उन्होंने कहा कि राज्य का औसत वार्षिक वृद्धि दर क्0 परेसेंट रहा। इसमें कृषि व संबंद्ध क्षेत्र का ब्.9 परसेंट, मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र का ग्रोथरेट 7.8 परसेंट, कंस्ट्रक्शन व इंडस्ट्री का क्फ्.फ् परसेंट, परिवहन का क्ब्.7 परसेंट, सेवा प्रक्षेत्र का क्क्.ब् परसेंट रहा। शिविर लगाकर एससी, एसटी, अतिपिछड़ा, पिछड़ा व सामान्य वर्ग को (डेढ़ लाख से कम आमदनी वालों को) स्कॉलरशिप, साइकिल, पोशाक, प्रोत्साहन योजना में ब् हजार करोड़ का वितरण हो रहा है। स्कूलों में लड़कियों को सेनेटरी नैपकिन लिए पैसे बांटे जा रहे हैं।

लड़की-लड़का बराबर हो गए

माध्यमिक स्तर पर भी लड़की की संख्या लड़के के बराबर हो गई है। जबकि क्000 लड़कों पर 9क्7 लड़की है। इस वर्ष लड़के 8 लाख ख्8 हजार फ्ब्7 हैं, जबकि लड़कियां 8 लाख क्भ् हजार 8फ्7. महज क्ख् हजार का फर्क है। बिहार विकास का ये अपना मॉडल है। जहां लड़के- लड़की माध्यमिक कक्षाओं में बराबर हैं। उन्होंने कहा कि पोलियो उन्मूलन हुआ बिहार से। जब यहां सत्ता संभाला था, तो इम्यूनाइजेशन क्8.म् था। अब 78 परसेंट है। राष्ट्रीय औसत से ज्यादा।

कई नए संस्थान खोले

सीएम ने कहा कि आईआईटी हमारी पहल है। चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान, आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय, निफ्ट लाया। नया कृषि विश्वविद्यालय बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर में बनाया। पांच कॉलेज स्थापित किया। डुमराव, नूरसराय,सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज में.मंगलवार को पूर्णिया और किशनगंज कॉलेज का उद्घाटन करेंगे, जबकि अभी लोग राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय को लेकर। मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेकनिक, आईटीआई के नए इन्सच्यूट बनाए।

धान और शहद में रिकार्ड बनाया

हमने कृषि रोड मैप बनाया। इससे उत्पादकता बढ़ी। दुनिया में धान उत्पादकता का रिकार्ड तोड़ा बिहार ने। ख्0क्ख् से क्7 तक नए रोड मैप पर काम किया। कृषि में सरकार सप्तरंगी क्रांति लाना चाहती है। दूध, अंडा, मांस, मछली, मशरूम आदि का उत्पादन कितना बढ़ा इसका आंकड़ा दिया नीतीश ने। सीएम ने कहा कि बिहार देश में सबसे बड़ा शहद उतपादक हो गया। मशरूम की सराहना नोबेल विजेता कर गए। हम तीन चार रेव्येलूशन वाले नहीं हैं। हम रेनवो रेवेल्यूशन वाले हैं। ब्0 हजार गांवों में लोगों से पूछ रहे हैं कि क्या होना चाहिए। क्8 हजार से ज्यादा गांव में जनभागीदारी का काम हो चुका है। शिकायत निवारण के लिए लोक शिकायत अधिनियम विधेयक अगले सत्र में लाएंगे। विकास के क्0 साल की गाथा सुनाते हुए नीतीश कुमार ने विपक्ष पर भी वार किया। कहा, विकास इसे ही कहते हैं और किसे कहते हैं? मैंने अपनी आंख का इलाज करवाया है। आई स्पेशलिस्ट बता सकता हूं। इलाज करवा लें।

Posted By: Inextlive