-सीएम ने डिजिटल शिक्षण सुविधाओं से लैस कंप्यूटर पाठशाला का किया इनॉगरेशन

-पाठशाला में सभी बोर्ड के कक्षा 12 तक की शिक्षण सामग्री उपलब्ध

-स्टूडेंट्स को आडियो व वीडियो सिस्टम से कराएगा रूबरू

VARANASI

सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को सर्किट हाउस पर डिजिटल सुविधाओं से लैस कंप्यूटर पाठशाला 'व‌र्ल्ड ऑन व्हील' का इनागरेशन किया। बस में निर्मित 'व‌र्ल्ड ऑन व्हील' कंप्यूटर पाठशाला को एचपी इंडिया व जूबिलेंट कॉरपोरेशन के सहयोग से सेवा भारती द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसका उपयोग रूरल व शहरी क्षेत्रों में शिक्षण, डिजिटल लिट्रेसी व स्किल डेवलपमेंट में किया जाना है।

हाईटेक सुविधाओं को खुद परखा

इस दौरान सीएम ने बस में उपलब्ध हाईटेक सुविधाओं को खुद परखा। कंप्यूटर चलाया तो कान में लगाकर शिक्षण सामग्री का आडियो भी सुना। सीएम ने बस में लगे हाईटेक बोर्ड पर ऊंगलियों से 'प्रधानमंत्री जी के डिजिटल इंडिया को साकार करती बस सेवा के लिए एचपी व सेवा भारती को बधाई दी और शुभकामना' भी लिखे। इस मौके पर जूबिलेंट इंडिया फाउंडेशन के विवेक प्रकाश ने बस में उपलब्ध सभी सुविधाओं की सीएम को जानकारी दी। बताया कि व‌र्ल्ड ऑन व्हील एक ऐसी पाठशाला है जिसमें आप घूमते-फिरते पढ़ाई कर सकेंगे। कक्षा एक से लेकर 12 तक के सभी बोर्ड की पढ़ाई होगी। सभी आयु वर्ग के लिए यह सुविधा फ्री में मिलेगी।

सभी बोर्ड के छात्रों के लिए उपयोगी

बस में सीबीएसई, आईसीएससी व यूपी बोर्ड की कक्षा एक से 12 तक की शिक्षण सामग्री हिंदी व अंग्रेजी में उपलब्ध है। आडियो, वीडियो व एनिमेशन द्वारा शिक्षा को रुचिकर बनाते हुए अत्याधुनिक पद्धति की शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई गई है। इसका उपयोग सचल डिजिटल सेवा केंद्र के रूप में भी हो सकता है। कार्यक्रम का लक्ष्य छह सालों में 15 मिलियन से अधिक लोगों को शिक्षित करते हुए 6400 गांवों तक पहुंचने का है। बस के हाईटेक उपकरण सोलर एनर्जी से संचालित होंगे। इस अवसर पर राज्यमंत्री अनिल राजभर, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, कौशलेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive