-अर्जुन मुंडा से मिलने उनके घर गए सीएम रघुवर दास

-कार्यकर्ताओं को दी पैरवी नहीं करने की सलाह

JAMSHEDPUR: मकर संक्रांति के मौके पर सिटी स्थित अपने घर पहुंचे स्टेट के सीएम रघुवर दास ने थर्सडे को कार्यकर्ताओं से मुलाकात की उन्हें कई नसीहतें भी दीं। उन्होंने कार्यकर्ताओं को गुड गवर्नेस का मतलब भी समझाया। इससे पहले वे फॉर्मर सीएम अर्जुन मुंडा से मिलने उनके घोड़ाबांधा स्थित आवास गए। इस दौरान उन्होंने अर्जुन मुंडा के साथ बंद कमरे में गुफ्तगू भी की। सीएम थर्सडे की मार्निग फॉर्मर सीएम अर्जुन मुंडा और इनकी फैमिली के अन्य मेंबर्स को भी मकर-संक्रांति व टुसू पर्व की शुभकामनाएं दीं। रघुवर दास ने अर्जुन मुंडा की मां का आशीर्वाद दिया। उन्होंने अर्जुन मुंडा की मां को स्मृति स्वरूप शॉल भेंट की। इस दौरान उन्होंने पीठा का स्वाद भी चखा।

इनकी रही मौजदूगी

जिला पार्षद गणेश सोलंकी, बीजेपी डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट नंदजी प्रसाद, शैलेश गुप्ता, घोड़ाबांधा मंडल अध्यक्ष जितेंद्र राय, अनिल श्रीवास्तव, रूपेश कटियार, रमेश हांसदा सहित अन्य प्रेजेंट थे। इससे पहले सीएम रघुवर दास का घोड़ाबांधा मंडल भाजपा द्वारा स्वागत किया गया। इस मौके पर अंकित आनंद, अमित शर्मा, आनंद त्रिपाठी, खगेश पॉल, विनोद प्रसाद, विनीत जायसवाल, गौरव तिवारी सहित अन्य प्रेजेंट थे।

बंद कमरे में हुई गुफ्तगू

इन सबके बाद सीएम रघुवर दास व फॉर्मर सीएम अर्जुन मुंडा ने बंद कमरे में लगभग ख्0 मिनट तक गुफ्तगू की। जानकारी के मुताबिक रघुवर दास ने अर्जुन मुंडा से संगठन पर चर्चा करने के साथ ही डेवलपमेंट वर्क के संबंध में भी चर्चा की। पार्टी सूत्रों के मुताबिक सरायकेला-खरसांवा में पार्टी की हुई हार पर भी चर्चा की गई और कमियों का पता लगाकर उसे दूर करने की दिशा में कार्रवाई करने पर चर्चा की गई।

ट्रांसफर की न करें पैरवी

इसके बाद रघुवर दास ने भालूबासा स्थित शीतला भवन में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में भी शिरकत की। उन्होंने कार्यकर्ताओं व करीबियों से रिक्वेस्ट की, कि वे किसी भी तरह का भयादोहन न करें। उन्होंने किसी अधिकारी के ट्रांसफर की पैरवी नहीं करने की भी सलाह दी। सीएम ने कार्यकर्ताओं को गुड गवर्नेस का मतलब भी समझाया। उन्होंने कहा कि गुड गवर्नेस का मतलब शासन में लगे अधिकारियों के कार्य में किसी भी मंत्री व नेता का हस्तक्षेप नहीं हो। साथ ही सीएम ने यह भी कहा कि अगर कोई अधिकारी करप्शन में शामिल हो, तो उसके खिलाफ पुख्ता प्रमाण मिलने के ख्ब् घंटे के भीतर कार्रवाई करने की बात भी कही। सीएम ने कार्यकर्ताओं के साथ ही लोगों को अपनी बात अधिकारियों के पास सही तरीके से रखने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आए दिन रोड जाम जैसे काम से लोगों के साथ ही स्कूली बच्चों को भी प्रॉब्लम होती है, जो गलत है। उन्होंने लोगों से अपील की कि एडमिनिस्ट्रेशन को अपना काम करने दें।

गवर्नमेंट की मर्जी से खर्च होगी सीएसआर की राशि

अब कंपनियों द्वारा सीएसआर के नाम पर लाखों रुपए खर्च करने के दावे पर गवर्नमेंट की भी नजर रहेगी। सीएम ने कहा कि कंपनियां सीएसआर के तहत दो परसेंट राशि खर्च करती हैं। उन्होंने कहा कि अब यह सब पहले की तरह अपनी मर्जी से नहीं होगा। रघुवर दास ने कहा कि दो में से एक परसेंट कंपनियों को स्वविवेक से और एक परसेंट गवर्नमेंट के निर्देशानुसार खर्च करनी होगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सीसीएल और कोल सेक्रेटरी के साथ मीटिंग भी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि फ्यूचर में इसे यहां भी लागू किया जाएगा।

8म् बस्तियों को दिल्ली की तर्ज पर किया जाएगा नियमित

उन्होंने 8म् बस्तियों के मालिकाना हक के संबंध में भी जानकारी दी। सीएम ने कहा कि इस संबंध में दिल्ली विजिट के दौरान उन्होंने यह जानने का प्रयास किया कि वहां की बस्तियों को कैसे नियमित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उससे संबंधित दस्तावेज मंगा लिया गया है ओर उसका अध्ययन किया जा रहा है। इसके बाद मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

किस्मत से बना सीएम

भालूबासा स्थित शीतला भवन में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान सीएम ने कार्यकर्ताओं की तारीफ की और कहा कि चुनाव के दौरान जिस तरह प्लानिंग के साथ काम किया गया है वह काबिल-ए- तारीफ है। रघुवर दास ने कहा कि वे किस्मत पर भरोसा करते हैं। एक सामान्य कार्यकर्ता होने के बावजूद सीएम की कुर्सी तक पहुंचा।

फरवरी से शुरू होगी बहाली

रघुवर दास ने कहा कि स्टेट में फरवरी से बहाली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि टीचर्स के अलावा क्फ् हजार सिपाही और आठ हजार डॉक्टर्स की बहाली जल्दी ही होगी। उन्होंने कहा कि स्टेट की शैक्षणिक व स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा।

Posted By: Inextlive