--रन फॉर यूनिटी में सड़कों पर स्कूली बच्चों, जवानों व नागरिकों संग दौड़े सीएम रघुवर दास

-कहा, अगर नेहरू की जगह पटेल कश्मीर का मामला देखते तो पहले ही हो जाता समस्या का समाधान

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि देश की आजादी के 70 वर्ष बाद नरेंद्र मोदी की सरकार ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपने को पूरा कर दिया है। जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेश के रूप में पुनर्गठित कर देश में एक विधान, एक निशान लागू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री गुरुवार को रांची के अलबर्ट एक्का चौक पर रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम के समापन सत्र को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद सरदार पटेल ने 500 से अधिक रियासतों को मिलाकर देश को एकता के सूत्र में बांधा। कश्मीर का मसला तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू देख रहे थे। अगर कश्मीर का मामला सरदार पटेल देख रहे होते तो आजादी के समय ही समस्या का समाधान हो गया होता। सरदार पटेल की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल ने देश की एकता की नींव रखी। आज हम सबकी जिम्मेदारी है कि मत, पंथ, संप्रदाय से ऊपर उठकर देश-धर्म को रखें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक भारत, श्रेष्ठ भारत के मिशन को मिलकर पूरा करें। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों के जरिये पड़ोसी देश को यह साफ संदेश देना चाहते हैं कि 1.25 करोड़ लोगों के लिए देश सबसे पहले है। सीएम ने कहा कि झारखंड देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने में हमेशा अपनी भूमिका निभाता रहेगा। आंतरिक व बाह्य सुरक्षा को लेकर हमारे जवानों से लेकर नागरिक तक जागरूक हैं। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने उपस्थित सभी लोगों को एकता की शपथ दिलाई। इससे पहले पटेल के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।

::::::::::

सैनिक मार्केट से रन फॉर यूनिटी की शुरुआत

सैनिक मार्केट से गुरुवार की सुबह आठ बजे रन फॉर यूनिटी की शुरुआत हुई। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एकता दौड़ में शामिल प्रतिभागियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में 2500 से अधिक स्कूली बच्चों के अलावा सीआपीएफ, पुलिस के जवान, आम नागरिकों ने हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री खुद पूरे प्रशासनिक अमले के साथ सैनिक मार्केट से अलबर्ट एक्का चौक तक पैदल चले। इस दौरान जगह-जगह मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। समाज के अलग-अलग वर्ग के लोगों ने माल्यार्पण किया। सीएम ने हाथ मिलाकर लोगों का अभिवादन किया। एकता दौड़ के रास्ते में लोग तिरंगा झंडा लेकर खड़े दिखे। मुख्यमंत्री ने रास्ते में पड़ने वाले मंदिर में सिर झुकाया।

--------

समापन समारोह से पहले मार्च पास्ट

एकता दौड़ करीब साढ़े आठ बजे सैनिक मार्केट से अलबर्ट एक्का चौक पहुंचीं। कार्यक्रम के समापन से पूर्व मार्च पास्ट हुआ। इसमें बारह प्लाटुनों ने हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री ने मार्च पास्ट की सलामी ली।

---------

Posted By: Inextlive