-सीएम ने ली खनन विभाग की समीक्षा बैठक

-एसीएस लेवल पर खनन मामलों की साप्ताहिक समीक्षा के निर्देश

देहरादून

खनन से मिलने वाले रेवेन्यू का टारगेट पूरा करने के लिए सीएम ने शासन व डिस्ट्रिक्ट लेवल पर रेगुलर रिव्यू के निर्देश जारी किए हैं। कहा कि रेवेन्यू कलेक्शन में कोई प्रॉब्लम हो तो शासन को जानकारी दी जाए। थर्सडे को सीएम डैश बोर्ड के की प्रोग्रेस इंडिकेटर के आधार पर सीएम ने खनन विभाग की समीक्षा की।

डीएमएफ की राशि जनकल्याण में हो खर्च

खनन विभाग की समीक्षा करते हुए सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि खनन संबंधी औपचारिकताओं को तत्काल पूरा किया जाए ताकि रेवेन्यू टारगेट अचीव किया जा सके। सप्ताह एसीएस लेवल पर स्तर पर खनन विभाग की समीक्षा की जाए। साथ ही जिला खनिज न्यास (डीएमएफ) से मिलने वाली राशि का खनन प्रभावित क्षेत्रों में वहां के निवासियों के हित में उपयोग किया जाए। इस कोष की राशि का उपयोग आंगनबाड़ी सेंटर्स बनवाने, पेयजल लाइनों को सुधारने, स्कूलों में फर्नीचर की व्यवस्था करने और दूरस्थ क्षेत्रों में टेलीमेडिसिन की व्यवस्था में ि1कया जाए।

चार जिलों पर स्पेशल फोकस

सीएम ने निर्देश दिए कि खनन के रेवेन्यू टारगेट के लिए चार जिलों देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर व नैनीताल पर स्पेशल फोकस किया जाए साथ ही अवैध खनन, परिवहन, भंडारण पर जुर्माने के लंबित मामलों का जल्द निपटारा किया जाए। कहा कि स्टेट एनवायरमेंट इम्पैक्ट असेसमेंट ऑथोरिटी (सिआा) में लंबित मामलों के संबंध में अफसरों को एक जगह बुलाकर फॉर्मेलिटीज पूरी की जाएं। बैठक में एसीएस ओमप्रकाश, अमित नेगी, अपर सचिव डा। मेहरबान सिंह बिष्ट के अलावा खनन, वन विकास निगम, जीएमवीएन, केएमवीएन व फॉरेस्ट के अधिकारी वीसी में मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive