- घटना के 6 दिन बाद सीएम पहुंचे कंगसाली, एक्सीडेंट में मृत बच्चों के परिजनों से की मुलाकात

- कहा, जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उनके खिलाफ होगी कार्रवाई

>DEHRADUN: टिहरी के कंगसाली में हुई दुर्घटना के 6 दिन बाद संडे को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत कंगसाली पहुंचे और मृत स्कूली बच्चों के परिजनों के दुख में शरीक हुए। सीएम ने मृत बच्चों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन भी रखा। इसके साथ ही प्रतापगर के लिए राज्य सरकार की ओर से एक और एंबुलेंस बोट की व्यवस्था करने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि दुर्घटना की जांच जारी है, इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

हादसे में 10 बच्चों की हुइर् थी मौत

बीते ट्यूजडे को टिहरी के कंगसाली में हुए मैक्स दुर्घटना में ऐंजल इंटरनेशनल स्कूल के 10 बच्चों की मौत हो गई थी, जबकि 10 अन्य घायल हो गए थे। इस घटना के छह दिन बाद संडे को सीएम मृत बच्चों के परिजनों को सांत्वना देने के लिए पहुंचे। दावा किया कि राज्य सरकार द्वारा घायल बच्चों का बेहतर ट्रीटमेंट किया जा रहा है। क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की डिमांड पर सीएम ने कहा कि सरकार लगातार प्रयासरत है। प्रदेश में जो डॉक्टर बांड तोड़कर चले गए हैं, उन्हें वापस लाने के लिए स्टेट गवर्नमेंट ने हाईकोर्ट में केस लड़ा है और सफलता भी हासिल हुई है। जल्द ही स्टेट को 600 डॉक्टर मिलने की उम्मीद है। इस अवसर पर विधायक प्रतापनगर विजय सिंह पंवार, डीएम डॉ। वी षणमुगम, एसएसपी डॉ। योगेंद्र सिंह रावत, सीडीओ आशीष भटगांई, सीएमओ भागीरथी जंगपांगी आदि मौजूद रहे।

डोबरा चांटी पुल को 88 करोड़ दिए

सीएम ने कहा कि टिहरी बांध से सबसे ज्यादा प्रभावित प्रतापनगर की जनता हुई है। इसे ध्यान में रखते हुए डोबरा चांटी पुल निर्माण के लिए सरकार ने एकमुश्त 88 करोड़ रुपये दिए हैं। उम्मीद है कि आगामी माह फरवरी तक डोबरा चांटी पुल जनता को सौंप दिया जाएगा। सीएम ने मृत बच्चों के परिजनों को भरोसा दिया कि एक्सीडेंट की जांच चल रही है, इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, कार्रवाई की जाएगी। कहा, केंद्र सरकार से प्रदेश के हर ब्लॉक में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग की गइर्1 है।

मृतकों को एक लाख, घायलों को 50 हजार अतिरिक्त मुआवजा

बताया गया कि एक्सीडेंट में मृत बच्चों के परिजनों को जिला प्रशासन ने एक-एक लाख व घायलों को प्रति घायल दस हजार की धनराशि पहले ही दी जा चुकी है। इस दौरान सीएम ने मृत बच्चों के परिजनों को इसके अलावा एक लाख रुपये व 50 हजार प्रति घायल वितरित किए जाने के लिए चेक डीएम को उपलब्ध कराए हैं।

राज्य सरकार उठाएगी बच्चों का खर्चा

सीएम ने संडे को एम्स ऋषिकेश में भर्ती बच्चों का हालचाल जाना। उन्होंने डॉक्टरों को कहा कि इन बच्चों के इलाज के लिए बाहर से किसी भी रिसोर्स की जरूरत हो तो उसकी कमी न की जाए। ट्रीटमेंट का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा। एम्स ऋषिकेश में फिलहाल 5 बच्चे एडमिट हैं। सीएम ने परिजनों से बातचीत कर हर संभव मदद का आश्वासन दिया। इसी दौरान सीएम ने यमकेश्वर में वाहन दुर्घटना के घायलों का भी हाल जाना।

सीएम ने मदद का दिया आश्वासन

घनसाली के भिलंगना क्षेत्र के आपदा प्रभावित गांव थार्ती का भ्रमण कर सीएम ने पीडि़त परिवार को यथासंभव मदद का भरोसा दिया। मौके पर ही अधिकारियों को घाटी में पैदल पुल टूट जाने के कारण अलग-थलग पड़े गांव के आवागमन के लिए वैकल्पिक पुलिया निर्माण के निर्देश देते हुए एक सप्ताह में नुकसान की रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। दरअसल, भिलंगना प्रखंड में पट्टी नैलचामी के ग्राम थार्ती में बीते थर्सडे को आधी रात में बादल फटने के कारण एक मकान ध्वस्त हो जाने से मलबे में दबकर मां-बेटे की मौत हो गई थी। वहीं सीएम ने नैलचामी नदी में आई बाढ़ के कारण हुये नुकसान का आंकलन कर जिला प्रशासन को एक सप्ताह में रिपोर्ट तैयार करने को कहा है।

Posted By: Inextlive