पांच और छह नवंबर को सीसीएसयू में होगा न्यास ज्ञानोत्सव का आयोजन

न्यास के राष्ट्रीय सचिव भी रहेंगे प्रोग्राम में मौजूद

Meerut। सीसीएसयू में पांच और छह नवंबर को ज्ञानोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस प्रोग्राम के लिए बकायदा प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को निमंत्रण भी भेजा गया है। साथ ही इस दौरान न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी भी प्रोग्राम में मौजूद रहेंगे। रहने की पूरी उम्मीद लगाई जा रही है। 'देश को बदलना है तो शिक्षा नीति को बदलना होगा' विषय पर आयोजित होने वाले इस प्रोग्राम में उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के शिक्षाविद् पार्टिसिपेट करेंगे। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास द्वारा आयोजित इस प्रोग्राम में नई शिक्षा नीति के साथ ही चरित्र निर्माण व व्यक्तित्व का समग्र विकास, मूल्य शिक्षा, भारतीय भाषा व पर्यावरण शिक्षा पर दो दिनों तक न केवल मंथन होगा, बल्कि इन्हें स्कूल से यूनिवर्सिटी स्तर तक लागू करने की कार्ययोजना पर भी बात होगी। इस दौरान देशभर में नवाचार करने वाले स्कूलों, यूनीवर्सिटीज और शिक्षा क्षेत्र से संबंधित एनजीओ आदि की प्रदर्शनी भी लगेगी, जो शिक्षा क्षेत्र के लिए मिसाल बने हैं।

दोषयुक्त शिक्षा व्यवस्था है समस्या

सीसीएसयू में होने वाला संस्कृति उत्थान न्यास का यह कार्यक्रम बेहद ही खास माना जा रहा है। दरअसल, न्यास लंबे समय से भारतीय परिप्रेक्ष्य में शिक्षा व नवाचार को बढ़ावा देते हुए भारतीय मूल्यों व संस्कारों को अंतिम छोर तक ले जाने के लिए कार्यरत है। न्यास के अनुसार देश की अधिकांश समस्याओं का मूल कारण हमारी दोषयुक्त शिक्षा व्यवस्था है। बावजूद इसके देश के कुछ संस्थान अपने यहां नवाचारों को अपनाते हुए स्टूडेंट के व्यक्तित्व का विकास और मूल्यों का सृजन संस्कारवान बना रहे हैं।

प्रोग्राम पांच से छह नवंबर तक आयोजित होगा। प्रोग्राम का उद्देश्य शिक्षा को बेहतर बनाना व नई शिक्षा नीति के साथ कार्यनीतियों पर चर्चा करना होगी।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive