GORAKHPUR:सांसद से मुख्यमंत्री बनने के बाद महंत योगी आदित्यनाथ की यह गोरखनाथ मंदिर में पहली होली थी. हर आम और खास के चेहरे पर मुख्यमंत्री के माथे पर चंदन का तिलक लगाकर आर्शीवाद लेने की ललक दिख रही थी. जिसको मुख्यमंत्री ने आर्शीवाद देकर पुरा किया. गोरखनाथ मंदिर में कार्यालय के बाहर चबुतरे पर होली मिलन कार्यक्रम की शुरूआत हुई. शाम 4 बजे से शुरू हुए इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में नगरवासी गोरक्षपीठाधीश्वर का आशीर्वाद ग्रहण करने के लिए पहुंचे थे.

- सीएम को दो हजारों लोगों ने तिलक लगाया

- गोरखनाथ मंदिर में किया गया होली मिलन समारोह का आयोजन

पुष्प अर्पित कर आशीर्वाद लिया
गोरखनाथ मंदिर के पुजारियों से होली मिलन कार्यक्रम की शुरूआत हुई। उसके बाद शहर के लोगों ने मुख्यमंत्री को श्रद्धा का तिलक लगाया। श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ के बीच एक बार जो होली मिलन का सिलसिला शुरू हुआ तो काफी देर तक चलता रहा। तकरीबन दो हजार लोगों ने गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ को चंदन का तिलक और पुष्प अर्पित कर आशीर्वाद लिया।

तिलक के बाद हुआ जलपान
गोरखनाथ मंदिर परिसर में कार्यालय के बगीचे में श्रद्धालुओं के लिए जलपान की व्यवस्था की गई थी। योगी आदित्यनाथ से होली मिलने के बाद लोगों ने जलपान ग्रहण किया। यहां गुझियां, बर्फी, ठंढई और भांग मिश्रित बर्फी का भी इंतजाम था। गोरखनाथ मंदिर की तरफ से आयोजित होली मिलन समारोह मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सांसद जगदंबिका पाल, विधायक विपिन सिंह, शीतल पांडेय, मेयर सीताराम जायसवाल, अंजू चौधरी, पीके मल्ल, अरुणेश शाही, ब्लॉक प्रमुख, जिला परिषद चेयरमैन, नगर परिषद चेयरमैन-पार्षद, नगर निगम के मेयर-पार्षद, ग्राम प्रधान के साथ बीडीसी सदस्य भी शामिल हुए।

होली गीतों से बंधा समां
होली मिलन समारोह के रंग को लोकप्रिय गायक राकेश श्रीवास्तव और उनके साथियों ने अपने पारंपरिक होली गीतों से और गाढ़ा कर दिया। 'बाबा गोरखनाथ गोरखपुर में खेले होली' और 'खेले वीर हनुमान प्रभुराम के चरनिया में होली' चौताल से राकेश ने होली की महफिल जमाई। उसके बाद 'आज बीरज में होली रे रसिया' और 'फागुन में प्रीत बढ़ा ले गोईयां' गीत पर कुछ लोग उठ कर नृत्य करने लगे। राकेश ने उल्लारा गा कर लोगों को उल्लास से भर दिया, 'मोरा फागुन में जियरा बहके ललाए मोरा फागुन में'। इसी कड़ी में चहका विधा के गीत, 'तोहके जिया में समइबें हो बालम, होली खेलन हम अइबें हो बालम' से सराहना हासिल की। होली गीतों की इस कड़ी में आखिर में 'सदा आनंद रहे एहि द्वारे मोहन खेले होली' बधाई गाई। राकेश श्रीवास्तव के साथ गायक उमेश मिश्रा, शिवेंद्र पांडेय ने दिया।

Posted By: Inextlive