- सिटी के गुरुद्वारा व मंदिर के सौंदर्यीकरण के साथ अन्य परियोजनाओं की मिली सौगात

GORAKHPUR: गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुल 13962.93 लाख की लागत वाली 10 परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया। जिनमें 575.45 लाख की लागत से तीन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। वहीं 13387.48 लाख की लागत वाली सात परियोजनाओं का लोकार्पण सीएम ने किया। जिन तीन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया उसमें 305.00 लाख की लागत से जिला सूचना कार्यालय भवन-सूचना संकुल का निर्माण कार्य, 176.13 लाख की लागत से मोहद्दीपुर गुरुद्वारा स्थल के सौंदर्यीकरण कार्य व 94.32 लाख की लागत से जटाशंकर गुरुद्वारा स्थल का सौंदर्यीकरण कार्य शामिल है। वहीं जिन सात परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया उनमें स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में खेल अवस्थापनाओं के विकास एवं सुदृढ़ीकरण, वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण, राजकीय पॉलीटेक्निक गोरखपुर में 60 सीटेड छात्रावास का निर्माण, जिले में 200 व्यक्तियों की क्षमता के बैरक के निर्माण कार्य, नंदानगर अंडरपास के निर्माण, एयापोर्ट से सर्किट हाउस तक सड़कका फोरलेन में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, कलेक्ट्रेट परिसर में आम जन के बैठने के लिए दक्षिणी पश्चिमी प्रवेश द्वार के निकट पार्क फौव्वारा का निर्माण एवं पार्क में बैठने के लिए सीसी पैडेस्टल बेंच कार्य शामिल है।

सिख गुरुओं ने त्याग एवं बलिदान की रखी परंपरा

इस अवसर पर सीएम ने सबसे पहले मोहद्दीपुर गुरुद्वारा का दर्शन किया। मत्था टेकेने के बाद सीएम ने कहा कि देश हित में सिख गुरुओं ने त्याग एवं बलिदान की परंपरा रखी। उन्होंने बड़े-बड़े क्रांतिकारी दिए जिसमें शहीद उधम सिंह का नाम शामिल है। उन्होंने देश की स्वाधीनता के लिए सर्वस्व न्यौछावर किया। सीएम ने ऐसे शहीद सपूतों को नमन करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार सिख गुरुओं के योगदान के प्रति आभारी है। उन्होंने कहा कि एतिहासिक पृष्ठभूमि से जुड़े सभी गुरुद्वारों के सौंदर्यीकरण की दिशा में प्रदेश सरकार कार्य कर रही है। सीएम ने शहीद उधम सिंह क शहादत दिवस को नमन करते हुए बताया कि गुरुद्वारा मोहद्दीपुर व जटाशंकर से जुड़े अनेक कार्यक्रमों का लोकार्पण-शिलान्यास किया गया है। उन्होंने सिख समाज को शुभकामनाएं व बधाई देते हुए कहा कि विकास योजनाओं को वास्तविक धरातल पर पहुंचाने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।

विकास कर रहा गोरखपुर

सीएम ने आगे कहा कि गोरखपुर ने विकास का एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। चौमुखी विकास की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में एम्स, खाद कारखाना एवं विभिन्न प्रकार की विकास गतिविधियां संचालित हैं और उन्हें जमीनी धरातल पर उतारने का निरंतर प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि सड़क, वायु सेवा की कनेक्टिविटी, रामगढ़ताल, गुरुद्वारा के सौंदर्यीकरण के कार्य को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त मेयर सीता राम जायसवाल व नगर विधायक डॉ। राधामोहन दास अग्रवाल ने भी सभा को संबोधित किया। इस मौके पर क्षेत्रीय अध्यक्ष डा। धर्मेद्र सिंह, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष सत्येंद्र सिन्हा, महानगर अध्यक्ष राहुल श्रीवास्तव, कमिश्नर जयंत नार्लिकर, एडीजी दावा शेरपा, आईजी जेएन सिंह, डीएम के विजयेंद्र पांडियन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी समेत जन प्रतिनिधि मौजूद रहे। आभार ज्ञापन मोहद्दीपुर गुरुद्वारा अध्यक्ष सरदार देवेंद्र सिंह ने किया।

Posted By: Inextlive