- कहा, सकारात्मक सोच रखें युवा तो अवसर में बदलेंगी चुनौतियां

- अप्रेंटिस करने पर सरकार देगी 2500 स्टाइपेंड, आईआईएम लखनऊ व आईआईटी कानपुर से एमओयू

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : होली के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को युवाओं के लिये कौशल सतरंग योजना लॉन्च की। सीएम ने रोजगार व स्वरोजगार दिलाकर युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सात योजनाओं की शुरुआत करने के साथ ही युवाओं को नसीहत भी दी। उन्होंने कहा कि चुनौतियों को अवसर में बदलना है तो हमेशा सकारात्मक सोच रखें। बीते दिनों शिक्षण संस्थानों में देश विरोधी नारेबाजी पर नाराजगी जता चुके योगी ने दो टूक कहा कि युवाओं को अगर कामयाब बनना है तो नकारात्मक सोच को त्यागना ही होगा।

आईआईएम व आईआईटी देंगे ट्रेनिंग

गुरुवार को लोक भवन में व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास विभाग द्वारा आयोजित कौशल सतरंग समारोह में सीएम योगी ने कहा कि यूपी सरकार ने परंपरागत उद्योगों में नई जान फूंकने के लिए वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) की शुरुआत की जो अब नजीर बन गई है। केंद्र सरकार ने इसे सभी राज्यों को लागू करने के लिए बजट में प्रावधान किया है। कार्यक्रम में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) लखनऊ व इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) कानपुर के साथ एमओयू किया गया। यह दोनों संस्थान युवाओं को को प्रशिक्षित करेंगे।

सभी जिलों को दो-दो लाख रुपये

सीएम ने जिला कौशल विकास योजना शुरू करने के लिए सभी जिलों को दो-दो लाख रुपये की धनराशि और कौशल पखवाड़े के लिए प्रत्येक ब्लाक को 25-25 हजार रुपये की धनराशि दी। उद्योगों में अप्रेंटिसशिप करने पर युवाओं को सरकार 2500 रुपये मानदेय देगी। तीन प्लेसमेंट एजेंसी के साथ एमओयू किया गया। सीएम ने रिकग्नीशन ऑफ प्रायर लर्निग (आरपीएल) के तहत वनटांगिया व मुसहर समुदाय के पांच कारीगरों सुरज, दुखी, राजेंद्र, अजय व अमरनाथ को प्रमाणपत्र भी दिया। इस मौके पर आईआईएम लखनऊ की निदेशक प्रो। अर्चना शुक्ला, आईआईटी कानपुर के डीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट डॉ। हरीश, मुख्य सचिव आरके तिवारी आदि मौजूद रहे।

बॉक्स

हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात होंगे आरोग्य मित्र

सीएम योगी ने कार्यक्रम में घोषणा की अब हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आरोग्य मित्र तैनात किया जाएगा जो सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी आम जन को देगा। अभी तक आयुष्मान भारत योजना के तहत अस्पतालों में आरोग्य मित्र तैनात हैं। अब इसका दायरा बढ़ेगा।

बॉक्स

'सरकार ने बंद किया आउटसोर्सिग भर्ती में फर्जीवाड़ा'

श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि राज्य सरकार ने आउटसोर्सिग से कर्मचारियों की भर्ती जेम पोर्टल के माध्यम से करने का एलान कर फर्जीवाड़ा बंद कर दिया है। अभी कंपनियां युवाओं के पीएफ का पैसा हजम कर जाती थी और उनका शोषण करती थी। वहीं, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि योगी सरकार ने युवाओं के सपनों को नए पंख लगाए हैं। बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार दिलाया गया।

बॉक्स।

कौशल सतरंग में यह सात योजनाएं

1. सीएम युवा हब के तहत सभी विभागों की स्वरोजगार योजनाएं एक छतरी के नीचे लाई जाएंगी। 1200 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 30 हजार स्टार्ट अप इकाइयां स्थापित होंगी।

2. मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के तहत किसी भी उद्योग में अप्रेंटिस करने पर युवाओं को 2500 रुपये मानदेय सरकार देगी।

3. जिला कौशल विकास योजना डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी तैयार करेगी। युवाओं का रजिस्ट्रेशन करेगी।

4. तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा आयोजित होगा। एलईडी वैन कौशल विकास योजनाओं के बारे में युवाओं को जानकारी देंगी।

5. आईआईटी कानपुर, आईआईएम लखनऊ के साथ एमओयू हुआ। बेसिक शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग से एमओयू के तहत यह आरोग्य मित्रों व गौ पालकों को प्रशिक्षित करेंगे। आउट ऑफ स्कूल बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाने के साथ ही कौशल विकास की ट्रेनिंग देंगे।

6. रिकग्नीशन ऑफ प्रायर लर्निग (आरपीएल) के तहत परंपरागत उद्योगों से जुड़े कारीगरों का प्रमाणीकरण किया जाएगा।

7. तीन प्लेसमेंट एजेंसी के साथ एमओयू किया गया। युवाओं को और बेहतर ढंग से रोजगार दिलाया जाएगा।

Posted By: Inextlive