सीएम योगी ने की स्माइल ट्रेन की तारीफ शुरू किया 'स्माइल मशाल ज्योति' प्रोग्राम

2019-07-15T10:47:07Z

स्माइल ट्रेन और उससे जुड़े चिकित्सकों का कटे होंठ और तालू के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के चेहरे पर खुशहाली लाने का कार्य अभिनंदनीय है। वहीं सीएम योगी ने 'स्माइल मशाल ज्योति' आशीर्वाद कार्यक्रम का किया शुभारंभ भी किया।

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'स्माइल ट्रेन' की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे साधनहीन व्यक्ति, जो यह नहीं जानता कि जन्मजात विकृत होंठ और तालू के उपचार की व्यवस्था उपलब्ध है, उस तक पहुंचकर उपचार उपलब्ध कराना, इस अभियान का मानवीय पक्ष है। स्माइल ट्रेन और उससे जुड़े चिकित्सकों का कटे होंठ और तालू के साथ जन्म लेने वाले बच्चों के चेहरे पर खुशहाली लाने का कार्य अभिनंदनीय है। इससे बच्चों का आत्मविश्वास वापस आता है और उनका भविष्य उज्जवल बनता है। यह अभियान देश के भविष्य को उच्च्वल बनाने का अभियान है। ऐसे कार्यों से राष्ट्र सशक्त बनता है। सीएम रविवार को अपने सरकारी आवास पर 'स्माइल मशाल ज्योति' आशीर्वाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

दुनिया भर में काम कर रहे
इस अवसर पर सीएम ने 'स्माइल मशाल ज्योति' प्रच्च्वलित करने के बाद गुब्बारे उड़ाकर उसको रवाना किया। उल्लेखनीय है कि यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य स्वंयसेवी संस्था 'स्माइल ट्रेन' द्वारा संचालित किया जा रहा है। संस्था द्वारा विश्वभर में जन्मजात विकृत होंठ और तालू के मरीजों के नि:शुल्क उपचार कराया जाता है। इस अवसर पर सीएम ने स्माइल ट्रेन में उल्लेखनीय योगदान के लिए चिकित्सकों केजीएमयू के डाॅ. एके सिंह, कानपुर स्थित रीजेंसी हॉस्टिपल के डाॅ. एसके गुलाटी, लखनऊ के हेल्थ सिटी ट्रॉमा सेण्टर एण्ड सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के डाॅ. वैभव खन्ना, कानपुर के लीलामनी हॉस्पिटल के डाॅ. समीर सक्सेना, सिप्स लखनऊ के डाॅ. आरके मिश्रा, प्रयागराज स्थित पार्वती हॉस्पिटल के डाॅ. केएस जायसवाल, वात्सल्य हॉस्पिटल के डाॅ. संजय तिवारी, लखनऊ स्थित विवेकानन्द पॉलिक्लिनिक एण्ड इंस्टीट्यूट ऑफ  मेडिकल साइंसेज के डाॅ. अमित अग्रवाल को सम्मानित किया। इसके अलावा स्माइल ट्रेन के माध्यम से उपचार प्राप्त करने वाले बच्चों मास्टर शौर्य, मुनमुन, अंशिका, अयान को कप देकर प्रोत्साहित किया।
आगरा एक्सप्रेस वे की सिक्योरिटी एएसपी अफसरों के जिम्मे होगी
पांच लाख बच्चों का इलाज
इस अवसर पर सीएम ने जन्मजात विकृत होंठ और तालू की समस्या से ग्रस्त बच्चों की देखभाल के संबंध में केजीएमयू के डाॅ. एके सिंह की पुस्तक का विमोचन भी किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्माइल ट्रेन परियोजना की वाइस प्रेसिडेंट और रीजनल डायरेक्टर एशिया ममता कैरल ने कहा कि स्माइल ट्रेन द्वारा विगत 20 वर्षों में देश में पांच लाख से लोगों का उपचार कराया गया है। स्माइल ट्रेन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डाॅ. वैभव खन्ना ने अतिथियों का स्वागत किया तथा एरिया डायरेक्टर रेनू मेहता ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, महापौर संयुक्ता भाटिया, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, केजीएमयू के कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट सहित चिकित्सक उपस्थित थे।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.