-सिटी एरिया में संचालित रजिस्टर्ड आटो को लगाना होगा सीएनजी किट

- छह महीने में किट न लगाने वाले ऑटो को कर दिया जाएगा शहर से बाहर

-डीएलडब्ल्यू व हरहुआ में बना सीएनजी फिलिंग स्टेशन

सिटी एरिया में संचालित रजिस्टर्ड आटो को लगाना होगा सीएनजी किट

- छह महीने में किट न लगाने वाले ऑटो को कर दिया जाएगा शहर से बाहर

-डीएलडब्ल्यू व हरहुआ में बना सीएनजी फिलिंग स्टेशन

VARANASI

VARANASI

शहर में चलने वाले भ्भ्00 रजिस्टर्ड ऑटो को सीएनजी किट लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है। आरटीओ की ओर से इसके लिए छह महीने तक का वक्त दिया गया है। इस वक्त तक सीएनजी किट न लगवाने पर ऑटो का परमिट कैंसिल करते हुए उन्हें सिटी के बाहर कर दिया जाएगा। डीएलडब्ल्यू गेट के पास और हरहुआ में दो सीएनजी स्टेशन बनाए गए हैं। एक सप्ताह में इनसे सप्लाई स्टार्ट हो जाएगी। इसके साथ ही सिटी एरिया में दौड़ने वाले आटो में सीएनजी किट भी लगना शुरू हो जाएगा।

अथराइज्ड डीलर्स ही लगाएंगे किट

ऑटो चालक आरटीओ की ओर से अथराइज्ड डीलर्स के यहां ही ऑटो चालक सीएनजी किट लगवा सकेंगे। बाहर से किट लगवाने पर उसे मान्य नहीं किया जाएगा। हालांकि अभी तक इसके लिए तीन डीलर्स ने आवेदन किया है। आरटीओ के इंस्पेक्शन में अभी आधारभूत कमियां मिलीं थीं। इसलिए डीलर्स को कमियां दूर करने को निर्धारित समय दिया गया है। इसके बाद परिवहन विभाग की ओर से सीएनजी किट लगवाने की गाइडलाइन जारी कर दिया जाएगा।

पॉल्यूशन पर लगेगा लगाम

फिलहाल डीएलडब्ल्यू और हरहुआ में सीएनजी स्टेशन से सप्लाई स्टार्ट की जा रही है। एक साल के अंदर सिटी में सीएनजी स्टेशन की संख्या क्0 हो जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर इसे और बढ़ाया जा सकता है। सिटी में पॉल्यूशन लेवल कम करने के लिए सीएनजी स्टेशन स्थापित किये जा रहे हैं। इस कारण सीएनजी चालित ऑटो ही सिटी में चलाने की योजना है। आटो के बाद सिटी में इलेक्ट्रिक बस चलाने का प्लान है। इन दोनों प्रयास से सिटी में प्रदूषण का लेवल बहुत कम हो जाएगा।

सिटी एरिया में चलने वाले रजिस्टर्ड आटो में जल्द ही सीएनजी किट लगना शुरू हो जाएगा। अगले छह महीने में शहर में चलने वाले सभी ऑटो में सीएनजी किट लगवाना जरूरी होगा। इसके बाद बिना किट वालों को बाहर कर दिया जाएगा।

आरपी द्विवेदी, आरटीओ

प्वाइंट टू बी नोटेड

भ्भ्00 रजिस्टर्ड ऑटो दौड़ रहे शहर में

ब्000 अनरजिस्टर्ड ऑटो भी शहर में चल रहे हैं

क्भ्00 मैजिक जो डग्गेमारी करते हैं उन पर लगेगा लगाम

ब्00 जीप सवारी ढोने वाले नहीं आ पाएंगे शहर में

ख् सीएनजी स्टेशन खुल रहे

म् महीने का दिया गया है वक्त ऑटो में सीएनजी किट लगवाने का

क्0 सीएनजी स्टेशन और खुलेंगे शहर में

Posted By: Inextlive