- माइलेज भी अच्छा, लेकिन शहर में उपलब्धता है कम

ALLAHABAD: पेट्रोल-डीजल की कीमतें अब कंपनियां रोज तय हो रही हैं। ऐसे में इनके दाम लगातार ऊपर ही बने हुए हैं। ऐसे में ऐसे में कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी)) एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। इसका दाम पेट्रोल और डीजल की तुलना में कम है। लेकिन शहर में उपलब्धता के लिए प्रशासन को बड़े लेवल पर एफर्ट करने होंगे।

पेट्रोल-डीजल से किफायती

शनिवार को पेट्रोल की कीमत 72 रुपए प्रति लीटर और डीजल का प्राइज 59 रुपए प्रति लीटर थी। इसके मुकाबले सीएनजी 51 रुपए प्रति किग्रा थी। विक्रम में सीएनजी भरवाने आए एक ड्राइवर से हमने पूछा तो उसने कहा कि सीएनजी उसे सस्ती पड़ रही है। प्रति किग्रा सात से आठ रुपए की बचत हो रही है। उसने कहा कि सीएनजी का दाम रोजाना नहीं बदलता। जबकि डीजल कभी पचास पैसे सस्ता होता है तो कभी डेढ़ से दो रुपए तक महंगा हो जाता है। इससे हमारे रोजाना की कमाई में काफी अंतर पड़ता है।

माइलेज में भी होता है फायदा

टैंपो चालकों ने बतलाया कि माइलेज के मामले में सीएनजी बेहतर है। डीजल या पेट्रोल के मुकाबले एक किग्रा सीएनजी में उनका वाहन पांच से दस किमी अधिक चलता है। हालांकि शहर में ट्रैफिक को देखते हुए हर रोज का फायदा तो नहीं दिखता। लेकिन महीने भर का औसत निकालें तो सीएनजी लंबे फायदे की ओर ले जाती है।

बॉक्स

कट रही है पब्लिक की जेब

पहले गवर्नमेंट पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती थी। लेकिन, जब से पेट्रोलियम कंपनियों को यह अधिकार मिला। रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट बदल जरूर रहे हैं लेकिन महंगाई बनी हुई है। पिछले कई दिनों से पेट्रोल अपने अधिकतम कीमत 72 रुपए के आसपास मंडरा रहा है। जबकि डीजल के भी यही हाल है।

रेट लिस्ट

पेट्रोल- 72 रुपए प्रति लीटर

डीजल- 59 रुपए प्रति लीटर

सीएनजी- 51 रुपए प्रति किग्रा

विक्रम में डीजल का माइलेज- 15 से 20 किमी प्रति लीटर

विक्रम में सीएनजी का माइलेज- 20 से 25 किमी प्रति किग्रा

सीएनजी काफी सेफ फ्यूल है। इसके जलने से हवा में हानिकारक गैसेज नहीं फैलती हैं। इससे कई खतरनाक बीमारियों से निजात मिल सकती है।

-नितेश नारायण

सीएनजी इकोनॉमिकली काफी सेफ है। यह पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सेफ और किफायती है। सीएनजी हमारे पर्यावरण को बचाने का काम भी कर रही है।

प्रतीक जायसवाल

समय बदल रहा है। जल्द ही इलाहाबाद में सीएनजी से चलने वाले वाहन नजर आएंगे। इससे लोगों को नुकसान नहीं बस फायदा ही होगा।

-रिपुसूदन

पेट्रोल डीजल से अधिक सेफ और किफायती है सीएनजी। लोगों को जागरुकता का संचार करते हुए सीएनजी को प्रमोट करना चाहिए। इसी से बदलाव होगा।

-सोहित मिश्रा

सीएनजी का उपयोग किफायती तो है लेकिन पहले सरकार और प्रशासन सीएनजी वाहन उपलब्ध तो कराए। एजेंसियों के पास नए सीएनजी वाहन उपलब्ध नही हैं। सीएनजी पंपों की संख्या भी काफी कम है।

-रमाकांत रावत, महामंत्री टैंपो-टैक्सी यूनियन

Posted By: Inextlive