दून में देश का पांचवां कोस्टगार्ड भर्ती ट्रेनिंग सेंटर खुलने जा रहा है.

- सीएम 28 जून को करेंगे भूमि पूजन और शिलान्यास

- 42 करोड़ की लागत से डेवलप होगा भर्ती ट्रेनिंग सेंटर

dehradun@inext.co.in
DEHRADUN : दून में देश का पांचवां कोस्टगार्ड भर्ती ट्रेनिंग सेंटर खुलने जा रहा है। 28 जून को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत सेंटर का शिलान्यास करेंगे। ट्रेनिंग सेंटर के लिए कुआंवाला के पास जमीन चिन्हित कर दी गई है। इस सेंटर का लाभ उत्तराखंड सहित 3 राज्यों को होगा।

कोस्टगार्ड, एसडीआरएफ को ट्रेनिंग
संडे को सीएम आवास में डीजी कोस्टगार्ड राजेन्द्र सिंह ने कोस्टगार्ड भर्ती ट्रेनिंग सेंटर खोले जाने के लिए केंद्र सरकार का परमिशन लेटर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को सौंपा। सीएम ने कहा कि उत्तराखण्ड आपदा की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। ट्रेनिंग सेंटर में राज्य के युवाओं को कोस्टगार्ड भर्ती के लिए तैयार तो किया ही जाएगी, इसके साथ ही एसडीआरएफ को भी यहां सर्च एंड रेस्क्यू की ट्रेनिंग दी जा सकेगी। कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को पांचवें सैन्य धाम के रूप में विकसित करने का संकल्प लिया है। यह राज्य का सौभाग्य है कि देश का पांचवा कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र उत्तराखण्ड में बनने जा रहा है।

25 करोड़ बिल्डिंग, 17 करोड़ जमीन को मंजूर
डीजी कोस्टगार्ड राजेन्द्र सिंह ने कहा कि दून में कोस्टगार्ड भर्ती सेंटर के लिए केंद्र से स्वीकृति मिल चुकी है। केंद्र सरकार द्वारा 17 करोड़ रुपए भूमि के लिए व 25 करोड़ रुपए भवन निर्माण के लिए स्वीकृत किए गए हैं। सेंटर का पूरा खर्चा केंद्र सरकार वहन करेगी।

3 स्टेट्स को मिलेगा लाभ
नोएडा, मुंबई, चेन्नई व कोलकाता के बाद दून में यह 5वां कोस्टगार्ड भर्ती ट्रेनिंग सेंटर बनने जा रहा है। डीजी कोस्टगार्ड ने कहा कि पीएम ने उत्तराखंड को 5वें सैन्य धाम के रूप में विकसित करने की बात कही है। यह कोस्टगार्ड भर्ती केन्द्र उत्तराखंड के जवानों को समर्पित होगा। जिसका लाभ उत्तराखंड के साथ ही यूपी, हिमाचल व हरियाणा राज्य को भी मिलेगा। दावा किया कि सेंटर करीब डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

Posted By: Inextlive