- नियमों की अनदेखी कर धड़ल्ले से हो रहा अवैध निर्माण

-एक माह में एमडीए ने काटे 112 नोटिस, कार्रवाई कोई नहीं

-फोर्स चुनाव में व्यस्त, कर्मचारियों की लगी चुनावी ड्यूटी

Meerut। चुनावी मौसम में अफसरों की व्यस्तता के चलते शहर के विकास तस्वीर बिगड़ गई है। यही वजह है कि पिछले एक माह के भीतर शहर भर में 100 से भी अधिक अवैध इमारतें खड़ी हो गई हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि जहां सरकारी अमला चुनाव में अपनी व्यस्तता बताकर कार्रवाई से पल्ला झाड़ रहा है, वहीं आचार संहिता की आड़ में निर्माणकर्ता बेखौफ होकर धड़ल्ले से निर्माण कार्य पूरा करने में जुटे हैं।

क्या है मामला

दरअसल, विधानसभा चुनावों के चलते प्रदेश में 4 जनवरी को आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई थी। आचार संहिता लगते ही एमडीए ने जहां सारे विकास कार्यो पर रोक लगा दी, वहीं कुछ घाघ निर्माणकर्ताओं ने अवैध निर्माणों पर काम करना शुरू कर दिया। देखते ही देखते एक माह के भीतर शहर में 100 से अधिक छोटे-बड़े अवैध निर्माण खड़े हो गए।

अमला व्यस्त, बिल्डर मस्त

विधानसभा चुनावों में जहां एमडीए के अधिकांश इंजीनियर्स की ड्यूटी लगा दी गई, वहीं चुनाव संपन्न कराने में पुलिस अमला भी व्यस्त रहा। इसी का फायदा उठाकर बिल्डर्स अपने अवैध निर्माण पूरा करने में जुट गए।

बॉक्स

ये रहे ड्यूटी में व्यस्त-

अवर अभियंता - 65

सहायक अभियंता - 7

अधिशासी अभियंता - 4

लिपिक - 102

मेट व चपरासी - 175

112 निर्माण चिह्नित

एमडीए प्रवर्तन विभाग के अनुसार चारों जोन के अंतर्गत 112 छोटे-बड़े अवैध निर्माण चिह्नित किए गए हैं। हालांकि चुनावी व्यस्तता और पुलिस बल की उपलब्धता ना होने के कारण इन अवैध निर्माणों पर कार्रवाई करना संभव नहीं हो सका है। जोन डी के जोनल अधिकारी करनवीर सिंह ने बताया कि अवैध निर्माणों के खिलाफ नोटिस तैयार कर लिए गए हैं। चुनाव में कार्रवाई की जाएगी।

सील के बाद हो रहा निर्माण

बेगमपुल स्थित सोतीगंज चौराहे पर अवैध रूप से कांप्लेक्स का निर्माण किया जा रहा है। रेजीडेंशियल में पास नक्शे के बावजूद भी निर्माणकर्ता धड़ल्ले से कमर्शियल निर्माण कर सारे नियम कायदों की धज्जियां उड़ा रहे है। यहां न केवल बिल्डर ने अवैध रूप से बेसमेंट बना डाला है, बल्कि चार मंजिला कॉम्प्लेक्स बनाकर खड़ा कर दिया है। ऐसा तो तब है जब एमडीए अवैध रूप से बन रहे इस कॉंप्लेक्स पर सीलिंग की कार्रवाई भी कर चुका है।

मैंने कंपाउंडिंग के लिए एमडीए में अर्जी दाखिल कर रखी है। ऐसे में कमर्शियल निर्माण किया जा सकता है। अवैध तरीके से कोई निर्माण नहीं किया जा रहा।

-दीपक कामरा, निर्माणकर्ता

चुनावी ड्यूटी के चलते अधिकांश इंजीनियर्स और कर्मचारियों की ड्यूटी लगी रही। चुनावी व्यस्तता के कारण अवैध निर्माणों पर कार्रवाई संभव नहीं हो सकी। जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

-अवनीश शर्मा, सचिव एमडीए

Posted By: Inextlive