- बैठक कर अफसरों को मानक व समय को ध्यान में रखकर काम पूरा करने के दिए निर्देश

>

BAREILLY

सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने सैटरडे को अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने विभागीय योजनाओं को मानक एवं गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करने के निर्देश दिए है। इस दौरान उन्होंने बिजली चीफ इंजीनियर को फीडर ठीक करने, उद्यान अधिकारी को आंवला क्षेत्र में मिनी कोल्ड रूम बनाने और आवास योजना का लाभ पात्रों को पहुंचाने का निर्देश दिया।

बिजली व्यवस्था ठीक करने को दिए निर्देश

सबसे पहले सिंचाई मंत्री ने चीफ इंजीनियर विद्युत एसके सक्सेना से बात की और कहा कि आंवला में विद्युत व्यवस्था ठीक नहीं होने की शिकायतें मिली है। उन्होंने बरसेर फीडर, रहदुइया फीडर, पुन्नापुर फीडर की विद्युत व्यवस्था ठीक रखने के निर्देश दिए। साथ ही आंवला में और विद्युत सब स्टेशन बनाने को प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए भी कहा।

पात्रों को ही मिले योजना लाभ

सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि वर्ष 2011 की सामाजिक, आर्थिक, जातिगत जनगणना सूची में धनी लोगों के नाम गरीबी में दर्ज है। प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन सहायता योजना आदि में जांच कराकर वास्तविक पात्र लाभार्थियों का चयन करने को कहा। अफसरों ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास के वर्ष 2011 की सूची की जांच करायी गई है जिसमें भारी संख्या में अपात्र होने के कारण रिजेक्ट ि1कये गये।

आंवला में बनेगा मिनी कोल्ड रूम

बैठक में पहुंचे जिला उद्यान अधिकारी ने विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि एक हजार वर्ग मीटर का मिनी कोल्ड रूम बनाया जाएगा। जिसका निर्माण 16.17 लाख रुपए में होता है। शासन से 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। इसमें किसान आलू, सब्जी, फल स्टोर कर सकते है तथा ऊंची कीमत मिलने पर बेच कर आमदनी बढ़ा सकते है। सिंचाई मंत्री ने आंवला क्षेत्र में ऐसे कोल्ड रूम स्थापना कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होने गेहूं, गन्ना की पारम्परिक खेती के साथ फूलों की खेती पर बल दिया। खेती के लिये सोलर वाटर पम्प की स्थापना पर भी जोर दिया।

Posted By: Inextlive