आसमान में कोहरे की चादर के चलते पूरे दिन मिनट भर के लिए नहीं निकली धूप

गलन भरी हवा ने जीना किया मुहाल, शाम ढलने के बाद ठंड हुई और तीखी

ठंड का कहर थमने की बजाय और बढ़ता जा रहा है। बुधवार को जो लोग ठंड को कोस रहे थे, गुरुवार को उन्हें और झटका लगा। सुबह कोहरे की ऐसी चादर तनी की पूरे दिन धूप के दर्शन नहीं हुए। नतीजा, गलन बेकाबू हो गई। जरा सा भी राहत नहीं मिली। दिन के बाद शाम ढली तो गलन का तीखापन इस कदर बढ़ा कि जूते के अंदर तक अंगुलियां गलने लगी। मौसम विभाग का कहना है कि शीतलहर का ये असर अभी एक-दो दिन और रहेगा। इसके बाद नये वेस्टर्न डिस्टर्बेस के वॉर्म फ्रंट से कुछ सुधार दिखेगा लेकिन फिर कोल्ड फ्रंट से ठंड की वापसी होगी।

तापमान में आई गिरावट

गुरुवार को धूप न निकलने का सीधा असर दिन के मैक्सिमम टेम्प्रेचर पर हुआ। तीन डिग्री गिरावट के साथ इसे 11.0 डिग्री सेल्शियस दर्ज किया गया जो ठंड के इस सीजन में बनारस में दर्ज हुआ सबसे कम अधिकतम तापमान है। जबकि मिनिमम टेम्प्रेचर बुधवार की तरह 8 डिग्री दर्ज हुआ।

दो दिन तक राहत नहीं

अगले दो दिन तक ठंड और गलन में राहत की उम्मीद थोड़ी कम है। कोहरा कम हुआ तो धूप से जो राहत मिलेगी बस वही लोगों के लिए बोनस होगी। वरना दो दिनों तक शीतलहर के प्रकोप से गलन परेशान करती रहेगी। रविवार से मौसम में कुछ सुधार होगा लेकिन ये भी नये वेस्टर्न डिस्टर्बेस का असर होगा। जिससे दो-तीन दिन ठंड में कमी नजर आ सकती है।

पहली जनवरी को बिगड़ेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग विभाग ने वाराणसी में आगे के मौसम के बारे में जो पूर्वानुमान दिया है, वह चिंता में डालने वाला है। विभाग के अनुसार वाराणसी में नये साल के पहले दिन 1 जनवरी को बादल छाये रहेंगे और बारिश होने की भी संभावना है। ऐसा हिमालय से मैदान की तरफ शिफ्ट होने वाले वेस्टर्न डिस्टर्बेस के कोल्ड फ्रंट के चलते होगा। इसके बाद मौसम सामान्य होगा और शीतलहर फिर से असर दिखाएगी।

गुरुवार रहा सबसे सर्द दिन

26 दिसंबर 11.0 8.1

25 दिसंबर 14.0 8.0

24 दिसंबर 19.4 8.0

23 दिसंबर 22.0 9.8

22 दिसंबर 20.0 7.6

21 दिसंबर 17.0 6.1

20 दिसंबर 15.0 6.6

19 दिसंबर 15.0 8.4

Posted By: Inextlive