जायसवाल समाज ने सामूहिक विवाह में पीएम के अवेयरनेस प्रोग्राम को आगे बढ़ाया

ALLAHABAD: बालीवुड फिल्म तु6हारी सुलु की फेमस ए1ट्रेस विद्या बालन का वो एड तो आपको याद ही होगा, जिसका स्लोगन जहां सोच, वहां शौचालय 2ाूब फेमस हुआ था। इस एड को जिस 2ाूबसूरती के साथ दर्शाया गया था, उसे 5ाी लोग नहीं 5ाूले होंगे। उसी तर्ज पर इलाहाबाद में 5ाी पीएम नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अ5िायान को आगे बढ़ाया गया। जायसवाल समाज की ओर से आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में दूल्हा-दुल्हन को गि3ट के रूप में टॉयलेट का सामान 5ाी दिया गया। इलाहाबाद में पहली बार हो रही इस तरह की अनो2ाी पहल के गवाह सात हजार से ज्यादा लोग बने।

परिणय सूत्र में बंधे 17 जोड़े

जायसवाल समाज की ओर से रविवार को निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह एवं परिचय स6मेलन का आयोजन किया गया। इसमें 18 जोड़ों का विवाह करवाया जाना था। लेकिन 17 जोड़े पहुंचे। विवाह के दिन जयमाल, 5ाोज और विदाई का कार्यक्रम एक ही दिन स6पन्न किया गया। विदाई की बेला में दुल्हन को वस्त्र आ5ाूषण और गृह उपयोगी सामान तो दिये ही गये, साथ ही टायलेट के सामान इंडियन स्टाईल शीट के साथ साइफन दिया गया। इसके अलावा जायसवाल समाज से जुड़े स्थानीय संगठन के सदस्यों को निर्देशित किया गया है कि स5ाी के घरों में अनिवार्य रूप से टॉयलेट की स्थापना का पूरा 2ार्च संगठन के लोग उठाएं। वर-वधु से एक 5ाी रुपया नहीं लिया जायेगा।

ताकि बेटियां न हों परेशान

विवाह समारोह का आयोजन कैलाश नाथ काटजू इंटर कॉलेज कीडगंज में हुआ। अध्यक्ष एडवोकेट टीएन जायसवाल ने बताया कि जिन 17 जोड़ों का विवाह हुआ है। उसमें ज्यादातर ग्रामीण परिवेश के हैं। गांव में टायलेट की समस्या ज्यादा है। ऐसे में शादी के बाद दूसरे घर जाने वाली बेटियों को इस समस्या से न जूझना पड़े, इसलिये वर पक्ष के परिवार वालों को टायलेट का सामान अनिवार्य रूप से दिया गया। कार्यक्रम में हरिशचन्द्र वर्मा, अ2िालेश जायसवाल, श्री राम शिवहरे, धर्मेन्द्र कुमार, रमेश कुमार, अक्षय जायसवाल आदि प्रमु2ा लोग मौजूद रहे।

पीएम के कार्यक्रम घर-घर में शौचालय एवं स्वच्छ 5ारत अ5िायान को मजबूती प्रदान करने के लिये यह कदम उठाया जा रहा है। जायसवाल समाज हमेशा ही सामाजिक सरोकार से जुड़ी चीजों को आगे बढ़ाता है।

टीएन जायसवाल, अध्यक्ष

जिन जोड़ों का विवाह हुआ है। उनमें सतना, रीवां, रायबरेली, फतेहपुर आदि जगहों से लोग आयें हैं। कार्यक्रम में सात हजार से ज्यादा लोगों ने प्रति5ाग किया। वर-वधु को स5ाी आवश्यक सामग्रियां दी गयी हैं।

राम ल2ान जायसवाल, कार्यकारिणी सदस्य

परिचय स6मेलन का 5ाी आयोजन किया गया, जिसमें युवक व युवतियां अपना बायोडाटा, फोटो आदि लेकर पहुंचे थे।

सत्य प्रकाश जायसवाल

Posted By: Inextlive