स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन का ऐलान होते ही ट्यूजडे को छात्र संगठनों ने काटा बवाल

सेमेस्टर सिस्टम को खत्म कराने के लिए एबीवीपी ने किया सचिवालय कूच

एनएसयूआई ने टीचर्स की कमी को लेकर कॉलेजेज में की तालाबंदी

सत्यम गु्रप के छात्र नेताओं पर पुलिस ने फटकारी लाठियां

देहरादून,

स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन का ऐलान होते ही ट्यूजडे को देहरादून में छात्र संगठनों ने दिनभर जमकर बवाल काटा। कॉलेजेज में सेमेस्टर सिस्टम को खत्म कराने के लिए एबीवीपी ने अपनी ही सरकार के खिलाफ सचिवालय कूच किया। कूच के दौरान एबीवीपी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच काफी देर तक नोक-झोंक हुई। स्टूडेंट्स के दबाव के आगे शाम तक सरकार झुक गई और सेमेस्टर सिस्टम को खत्म करने की सहमति दे दी। दूसरी ओर डिग्री कॉलेजेज में टीचर्स की कमी को लेकर एनएसयूआई ने डीएवी कॉलेज से लेकर प्रदेश के सभी कॉलेजेज में तालाबंदी कर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। डीएवी कॉलेज में पुलिस और प्रशासन के खिलाफ सत्यम गु्रप ने जबरदस्त हंगामा काटा। सत्यम गु्रप ने कॉलेज को छावनी में तब्दील करने के खिलाफ कॉलेज के चुनाव अधिकारी गोपाल क्षेत्री के साथ अभद्रता की, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर छात्रों को खदेड़ा।

पुलिस के साथ झड़प

उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर में एक साथ छात्रसंघ चुनाव 10 सितंबर से पहले कराने का ऐलान कर दिया है। चुनाव का ऐलान होते ही छात्र संगठन छात्रों की समस्याओं को लेकर सड़कों पर उतर आए हैं। सेमेस्टर प्रणाली के विरोध में एबीवीपी ने सचिवालय कूच किया। ट्यूजडे को सैकड़ों की संख्या में एबीवीपी से जुड़े स्टूडेंट्स ने डीएवी कॉलेज से सचिवालय रोड तक जुलूस निकाला। सचिवालय कूच कर रहे स्टूडेंट्स को पुलिस ने सचिवालय से पहले ही बैरिकेड लगाकर रोक दिया गया। इस दौरान स्टूडेंट्स और पुलिस कर्मियों में झड़प भी हुई। देर तक एबीवीपी के कार्यकर्ता सड़क पर प्रदर्शन करते रहे।

डिग्री कॉलेजेज में तालाबंदी

उत्तराखंड के कॉलेजेज में टीचर्स की भारी कमी सहित कई अव्यवस्थाओं को लेकर एनएसयूआई ने ट्यूजडे को डीएवी और प्रदेशभर के कई अन्य डिग्री कॉलेजेज में तालाबंदी की। सुबह एनएसयूआई से जुड़े स्टूडेंट्स दून स्थित डीएवी पीजी कॉलेज के बाहर धरने पर बैठ गए और उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान पुलिस की टीम भी मौके पर मौजूद रही। एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष मोहन सिंह भंडारी ने कहा कि 31 सिंतबर को एनएसयूआई कार्यकर्ता सचिवालय कूच करेंगे।

सत्यम ग्रुप के सदस्यों को खदेड़ा

डीएवी में सत्यम ग्रुप के शक्ति प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने लाठियां भांजकर स्टूडेंट्स को खदेड़ा। सत्यम ग्रुप के शक्ति प्रदर्शन के दौरान कुछ सदस्यों ने कॉलेज के चुनाव अधिकारी गोपाल क्षेत्री का घेराव किया और उनसे अभद्रता की। पुलिस ने लाठियां भांजकर सत्यम ग्रुप के सदस्यों को खदेड़ा। सत्यम गु्रप के नेता शूरवीर सिंह चौहान ने कहा कि कॉलेज को छावनी में तब्दील किया गया है, जिससे स्टूडेंट्स में डर का माहौल है। इलेक्शन के दौरान ऐसा नहीं होना चाहिए।

खत्म होगी सेमेस्टर प्रणाली

एबीवीपी की यूजी क्लासेज में सेमेस्टर प्रणाली खत्म करने की मांग राज्य सरकार ने मान ली है। सुबह सचिवालय कूच करने के बाद शाम को एबीवीपी के सदस्यों ने सीएम से मुलाकात की। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सरकारी और सरकारी ग्रांट पानी वाले गैर सरकारी डिग्री कॉलेजों में स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली को खत्म करने पर सहमति दे दी है। हालांकि यूनिवर्सिटी कैंपस वाले कॉलेजेज में सेमेस्टर प्रणाली लागू रहेगी। एबीवीपी के सदस्यों ने उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ। धन सिंह रावत की मौजूदगी में सचिवालय में सीएम से मुलाकात की। इस मौके पर सीएम ने स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली समाप्त करने पर सहमति दे दी।

Posted By: Inextlive