- फरवरी में एलयू कराएगा सभी कॉलेजों की नैक पर वर्कशॉप

- एक्सपर्ट बताएंगे नैक में बेहतर ग्रेड पाने का तरीका

LUCKNOW : एलयू और संबद्ध डिग्री कॉलेजों को नैक की ओर से असेसमेंट में हुए बदलावों की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए नैक अपने तीन विशेषज्ञ एलयू भेजेगा, जो यहां वर्कशॉप में असेसमेंट में हुए बदलावों और कॉलेजों को नैक से होने वाले लाभ की जानकारी देंगे। यह वर्कशॉप सात या आठ फरवरी को कराई जाएगी। यह जानकारी एलयू के इंटर्नल क्वालिटी एश्योरेंस सेल आईक्यूएसी के डायरेक्टर प्रो। राजीव मनोहर ने दी है।

70 प्रतिशत मा‌र्क्स ऑनलाइन

प्रो। राजीव ने बताया कि नैक के नए नियम के अनुसार अब 70 प्रतिशत मा‌र्क्स ऑनलाइन फिडिंग पर ही संस्थाओं को मिलेंगे। इसमें 30 नंबर कॉलेजों व संस्थाओं की ओर से ऑनलाइन भरी जाने वाली रिपोर्ट के अनुसार दिए जाएंगे। इसके अलावा इस रिपोर्ट के साथ संस्थाओं को अपने यहां रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स का नाम, मोबाइल नंबर, कोर्स और ईमेल आईडी देना होगा। इसके बाद नैक की ओर से बच्चों का फीडबैक लिया जाएगा। इसके तहत नैक कॉलेज के टोटल रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स में से 30 प्रतिशत स्टूडेंट्स का चयन करेगा।

जवाब भी ऑनलाइन

प्रो। मनोहर ने बताया कि चुने गए स्टूडेंट्स को एक फॉर्म भरने को दिया जाएगा। जिसमें कॉलेज द्वारा भरी गई रिपोर्ट के आधार पर सवाल पूछे जाएंगे। स्टूडेंट्स को उन सवालों का जवाब ऑनलाइन देना होगा। इस प्रक्रिया के लिए कॉलेजों को 30 प्रतिशत मा‌र्क्स दिए जाएंगे। इसमें हर संस्थान से कम से 500 बच्चों या फिर दस प्रतिशत बच्चों का जवाब देना अनिवार्य है। इसके साथ ही दस प्रतिशत मा‌र्क्स कॉलेजों की ओर से दिए जाएंगे।

ऑनलाइन करना होगा आवेदन

प्रो। मनोहर ने बताया कि अब नैक मूल्यांकन के लिए कॉलेजों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के एक माह के भीतर कॉलेज की पूरी रिपोर्ट ऑनलाइन अपलोड करनी होगी। वहीं इसके बाद नैक की ओर से 70 प्रतिशत मा‌र्क्स का असेसमेंट इसी प्रक्रिया पर दिए जाएंगे। बाकि शेष 30 प्रतिशत के लिए वह अपनी टीम भेजेगा। अब नैक के लिए आने वाली टीम बिना किसी सूचना के संस्थाओं में जाएगी अचानक निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार कर भेजेगी। उन्होंने बताया कि इस वर्कशॉप में संबंधित संस्थाओं को नैक मूल्यांकन के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। जिसे नए सेशन में ज्यादा से ज्यादा कॉलेज नैक मूल्यांकन का हिस्सा बन सकें।

कोट

हमसे संबंधित संस्थाओं में से 10 प्रतिशत ने भी नैक का मूल्यांकन नहीं कराया है। नैक के क्या फायदे हैं, इसकी जानकारी देने के लिए यह वर्कशॉप कराई जा रही है।

प्रो। एसपी सिंह, वीसी, एलयू

Posted By: Inextlive