-नए सेशन में एडमिशन के लिए नहीं होगी स्नातक स्तर पर संयुक्त एग्जाम

-डीडीयू प्रवेश समिति की मीटिंग में लिया गया डिसिजन

गोरखपुर में अब स्नातक स्तर पर बीए, बीएससी और बीकॉम में एडमिशन सभी डिग्री कॉलेज अपने स्तर पर लेंगे। यह फैसला दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी के प्रवेश समिति की मीटिंग में मंगलवार को हुआ। सभी मेम्बर्स से राय लेने के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यह डिसिजन लिया है। जबकि, बीसीए, बीबीए, बीए कृषि, बीए एलएलबी जैसे कोर्स में एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराएगी।

यूनिवर्सिटी में जून में ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा

विश्वविद्यालय कैंपस में एडमिशन लेने के लिए स्नातक व परास्नातक की प्रवेश परीक्षा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ऑफलाइन ली जाएगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह यह निर्णय लिया गया है। क्योंकि संयुक्त प्रवेश परीक्षा में होने वाली भीड़ के कारण सोशल डिस्सिंटेंग का पालन सुनिश्चित कराने में असुविधा होती। पूर्व के वर्ष में पीजी की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से संपादित हुई थी और इस वर्ष भी यू.जी। के कुछ विषयों के साथ ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित होनी थी। जून के फ‌र्स्ट वीक से प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ होगी। कोरोना संकट को देखते हुए मीटिंग में प्रस्ताव पास हुआ कि विश्वविद्यालय कैंपस में प्रवेश प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगा।

कोविड 19 की वजह से लिया गया डिसिजन

कोविड-19 के दृष्टिगत यह भी निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय के अधिकांश छात्र ग्रामीण और कमजोर आर्थिक परिस्थिति से जुड़े होते हैं, अत: प्रवेश परीक्षा शुल्क कम कर दिया जाए। प्रवेश परीक्षा शुल्क कम करने के लिए प्रस्ताव वित्त समिति को भेज दिया गया।

मीटिंग में डीडीयू वीसी प्रो। वीके सिंह, कुलसचिव डॉ। ओमप्रकाश, परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र सिंह, प्रो। अजय शुक्ला, विज्ञान संकाय अधिष्ठाता प्रो ओपी पांडेय, शिक्षा संकाय अधिष्ठाता प्रो। एनपी भोक्ता, कला संकाय अधिष्ठाता प्रो डीएन यादव, वाणिज्य संकाय अधिष्ठाता प्रो। अवधेश तिवारी, विधि संकायाध्यक्ष प्रो। चंद्रशेखर, प्रो। विजय कुमार, मुख्य नियन्ता प्रो प्रदीप यादव, लेखाधिकारी पी.एन। सिंह आदि उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive