- यूजीसी ने दिया सभी कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज को निर्देश।

- छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दी जाएगी ट्रेनिंग।

Meerut- अब यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं को पढ़ाई के साथ ही रोजगार का अवसर भी मिलेगा। यूजीसी ने इस संबंध में कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। गाइडलाइन के अनुसार छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज में इस तरह के कैम्प लगाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

ताकि बने आत्मनिर्भर छात्राएं

यूजीसी ने सभी कॉलेजों व यूनिवर्सिटीज में छात्राओं को एजुकेशन के प्रति प्रेरित करने के लिए ये नई स्कीम लागू की है। इसके तहत सभी संस्थानों में छात्राओं को टैली कोर्स, कम्प्यूटर कोर्स, ब्यूटीशियन कोर्स, कम्प्यूटर डिजाइनिंग कोर्स, ज्वैलरी डिजाइनिंग कोर्स सहित कुछ व्यवसायिक कोर्स छात्राओं को सिखाने के लिए कहा है।

हर कॉलेज को कराना होगा

यूजीसी के अनुसार ऐसे कोर्स हर यूनिवर्सिटी व उससे संबंधित कॉलेजों को करवाने आवश्यक है। इसके लिए यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में पढ़ाने वो टीचर्स को ही अपने हुनर का प्रयोग करना होगा। अपनी क्लास से थोड़ा सा समय निकालकर या फिर किसी होलीडे सीजन में सालभर में किसी भी एक से दो मंथ छात्राओं को ये कोर्स सिखाने होंगे।

यूजीसी ने इस संबंध में कुछ निर्देश दिए हैं। इसके लिए छुट्टियों के बाद चर्चा की जाएगी। योजना बनाई जाएगी ताकि छात्राओं को इसका लाभ मिल सके।

प्रो। एनके तनेजा, वीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive