- आगरा कॉलेज में हो रही रंगाई-पुताई

- बदल रही है सूरत, सेंट जोंस को भी लाल रंग में रंगा जाएगा

AGRA। पहले ताजनगरी को संगमरमरी बनाने की बात हुई और अब एमजी रोड पर बने कॉलेजों की सूरत बदलने की कवायद हो रही है। ऐसा किसी खास मकसद के लिए नहीं बल्कि अपने कॉलेजों की साख बचाने के लिए हो रहा है। एक के बाद एक कई कॉलेजों में अब यही स्थिति दिखाई देगी क्योंकि कॉलेजों में नैक की टीम का निरीक्षण होने वाला है।

आगरा कॉलेज की बाउंड्री पुत गई

एमजी रोड पर बने आगरा कॉलेज की पुताई के लिए पिछले कुछ दिनों से तैयारी चल रही थी। पहले बाउंड्रीवॉल को धोया गया था। उसके बाद उसकी बाउंड्रीवॉल पर रेड कलर कराया गया है। इसके बाद अंदर की इमारत को भी पुतवाया जाएगा।

सेंट जोंस कॉलेज का भी बदलेगा रंग

आगरा कॉलेज के बाद सेंट जोंस कॉलेज का भी रंग बदलने वाला है। वैसे तो सेंट जोंस की इमारत लाल पत्थरों की बनी हुई है। लेकिन बाहर की बाउंड्रीवॉल अभी तैयार हुई है। इसी बाउंड्री वॉल पर रेड कलर कराया जाएगा।

नैक के लिए हो रही तैयारी

यह सारी तैयारियां किसी खास मकसद के नहीं बल्कि नैक के परीक्षण के लिए हो रही है। हर पांच साल में कॉलेजों का निरीक्षण नैक द्वारा किया जाता है। उसके बाद उन्हें ग्रेड दिया जाता है। पांच साल पहले सभी कॉलेजों का निरीक्षण हुआ था। अब एक-एक करके सभी का निरीक्षण होगा।

फरवरी में होना था निरीक्षण

आगरा कॉलेज में निरीक्षण की डेट फरवरी में थी, कॉलेज की तरफ से नैक की टीम को न्यौता भी इसी हिसाब से भिजवाया गया था। लेकिन टीम फरवरी में नहीं आई। अब कॉलेज टीम के निरीक्षण के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार कर रहा है। तैयारी होते ही टीम से संपर्क कर उन्हें बुलाया जाएगा।

अभी बाकी है यू्निवर्सिटी भी

नैक टीम द्वारा यूनिविर्सिटी का निरीक्षण अभी बाकी है। वैसे भी यूनिवर्सिटी निरीक्षण कराने में दो साल लेट चल रही है। अभी तक यूनिवर्सिटी की तरफ से नैक की टीम को निमंत्रण नहीं भेजा गया है।

'हम निरीक्षण के लिए तैयार हैं। नैक की टीम से जब भी डेट मिलेगी, हम निरीक्षण करा देंगे। फिलहाल पुताई चल रही है। उसके बाद अन्य छोटे-छोटे काम कराए जाएंगे.'

- डॉ। अमित अग्रवाल, मीडिया कॉर्डीनेटर, आगरा कॉलेज

Posted By: Inextlive