आगरा। मोहब्बत की निशानी ताजमहल की खूबसूरती है ही इतनी ज्यादा कि सात समंदर पार से लोग इसके दीदार को पहुंच जाते हैं। बात जब क्रिसमस और नववर्ष की हो तो ताज का दीदार करने वाले पर्यटकों की संख्या में एकाएक उछाल आ जाता है। यही हाल इस समय चल रहा है। नये साल में जहां कुछ ही दिन शेष रह गए हैं तो वहीं ताजमहल का दीदार करने के लिए हजारों की संख्या में प्रतिदिन देशी-विदेशी पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। काफी संख्या में पहुंच रहे पर्यटकों को कोई दिक्कत न हो इसके लिए एएसआई भी गंभीर है। अव्यवस्थाओं पर नियंत्रण पाने के लिए इस वर्ष एएसआई ने कमर कस ली है। एएसआई ताज पर चेकिंग की अतिरिक्त व्यवस्था करेगी, ताकि न तो पर्यटकों की भीड़ से अव्यवस्था फैले और न ही कोई सैलानी बिना ताज के दीदार किए वापस लौटे। इस बारे में एएसआई के अधीक्षक पुरातत्वविद् डॉ। बसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि भीड़ को देखते हुए बाहर अतिरिक्त चेकिंग दस्ता लगाया जाएगा। इससे पर्यटकें की लाइन ज्यादा लंबी न हो।

लगाई जा सकती है डबल शिफ्ट की ड्यूटी

एएसआई सूत्रों की मानें तो नए साल पर ज्यादा भीड़ को देखते हुए कर्मचारियों की डबल शिफ्ट में ड्यूटी लगाई जा सकती है। बता दें कि ज्यादा भीड़ होने पर लाइन इतनी लंबी हो जाती है कि चेकिंग होते-होते शाम हो जाती है। शाम पांच बजे के बाद ताजमहल में एंट्री बंद कर दी जाती है जिसके कारण लाइन में सबसे पीछे लगा टूरिस्ट बिना ताज का दीदार किए ही मायूस होकर वापस हो जाता है। ऐसा पहले भी कई बार हुआ है। कभी-कभी इतनी अव्यवथाएं फैल जाती हैं कि पर्यटकों के साथ सीआईएसएफ के जवानों को मारपीट व धक्कामुक्की करनी पड़ती है। इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए चेकिंग के स्टाफ को बढ़ाया जाएगा।

टिकट में किया इजाफा, लेकिन कम नहीं हुई भीड़

पिछले तीन वर्ष में एएसआई ने लगातार ताज का टिकट बढ़ाया। हर वर्ष ताज का दीदार महंगा किया गया। दो वर्ष पहले ताज का टिकट देशी पर्यटकों के लिए 30 रुपये था। बाद में इसे 40 रुपये कर दिया गया। इसके बाद ताज का टिकट 50 रुपये कर दिया गया। वहीं विदेशी पर्यटकों का 750 रुपये से बढ़ाकर एक हजार रुपये तक का टिकट कर दिया। इसके अलावा हाल में मुख्य मकबरे को देखने के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट कर दिया। एएसआई ने ये सब व्यवस्था भीड़ को नियंत्रित करने के लिए किया था, लेकिन ये व्यवस्था भी कारगर नहीं हो सकी।

बीते रविवार को पर्यटकों की स्थिति

ताज का दीदार करने आए सैलानियों पर एक नजर

3016 विदेशी पर्यटक

32,863 देशी पर्यटक

584 सार्क पर्यटक

36,463 कुल पर्यटकों ने किया ताज का दीदार

मंगलवार इतने आए पर्यटक

3116 विदेशी पर्यटक

488 सार्क पर्यटक

25872 देशी पर्यटक

29476 कुल पर्यटकों ने निहारा ताज

ताज के दीदार के लिए टिकट दरें

देशी पर्यटक:

50 रुपये कैश

45 रुपये कैशलैस

विदेशी पर्यटक:

1100 रुपये कैश

1050 रुपये कैशलैस

सार्क देश के पर्यटक:

540 कैश

535 कैशलैस

आगरा फोर्ट

देशी पर्यटक

40 रुपये कैश

35 रुपये कैशलैस

विदेशी पर्यटक

850 रुपये कैश

800 रुपये कैशलेस

नोट: सभी सैलानियों को ताज का मुख्य मकबरा देखने के लिए 200 रुपये अतिरिक्त देने होते हैं।

फैक्ट फाइल

197 ताज समेत संरक्षित स्मारक

460 से ज्यादा होटल

126 से ज्यादा हैन्डीक्राफ्ट के शोरूम

दर्जन भर फाइव स्टार होटल

साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोगों को पर्यटन से मिलता है रोजगार

ताज नगरी में 3400 करोड़ का सालाना कारोबार

Posted By: Inextlive