सीलिंग के बाद हो रहे निर्माण पर सख्त कमिश्नर, एमडीए से तलब की रिपोर्ट

क्रॉस वेरीफिकेशन में फेल होने पर होगी संबंधित क्षेत्र के प्रवर्तन अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई

Meerut। अवैध निर्माणों पर सीलिंग की कार्रवाई के बाद भी निर्माण जारी है। लगातार इस तरह की शिकायतें पहुंचने के बाद कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने प्राधिकरण को आड़े हाथों लिया। कमिश्नर ने अवैध निर्माण पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' करते हुए जोनवार अब तक की गई कार्रवाई की मौजूदा रिपोर्ट तलब की है। इतना ही नहीं कमिश्नर ने ऐसे अवैध निर्माण, जो सीलिंग के बाद भी जारी हैं। उनपर कानूनी कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

शिकायत मिली तो होगी कार्रवाई

गत 15 दिनों में कमिश्नर कार्यालय में ऐसे अवैध निर्माणों की दो दर्जन से अधिक शिकायतें पहुंची हैं जिनमें मेरठ विकास प्राधिकरण द्वारा सील लगाने के बाद भी अवैध निर्माण चल रहा है। प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए कमिश्नर ने एमडीए को ऐसे प्रकरणों की कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं। साथ ही कहा है कि ऐसे अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराएं और उन्हें जेल भेजे। इसके अलावा जिन प्रवर्तन अधिकारियों के क्षेत्र में अवैध निर्माण हो रहा है उनके खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जाए। कमिश्नर के निर्देशों को संज्ञान में लेकर मंगलवार को एमडीए सचिव प्रवीना अग्रवाल ने सभी जोनल अधिकारियों के साथ बैठक की।

अवैध निर्माणों की शिकायत पर सख्त कार्रवाई के निर्देश एमडीए को दिए गए हैं। देखने के आया है कि अवैध निर्माण को सील करने के बाद भी वहीं निर्माण चलता रहता है। ऐसे केसेज की धरपकड़ के बाद निर्माणकर्ता के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने और संबंधित अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

अनीता सी मेश्राम, कमिश्नर, मेरठ मंडल

होगी रैंडम चेकिंग

सचिव कार्यालय में मंगलवार को बैठक के दौरान सचिव ने जोनल अधिकारियों के समक्ष कमिश्नर के निर्देशों को दोहराया। उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारी अपने क्षेत्रों में निरंतर गतिशील रहें और शिकायतकर्ता से पहले अवैध निर्माण तक पहुंचे। लगातार आ रही शिकायतों पर उन्होंने जोनल अधिकारियों को सख्त चेतावनी दी और निर्देश दिए कि किसी भी अवैध निर्माण को शह न दें। मिलीभगत की शिकायतों की सख्त जांच होगी। उन्होंने जोनवार अवैध निर्माणों का क्रॉस बेरीफिकेशन कराने के निर्देश भी अधीनस्थों को दिए। बैठक में जोनल अधिकारियों के साथ-साथ प्रवर्तन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

अवैध निर्माण पर एमडीए का चला चाबुक

एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पाण्डेय के निर्देश पर मेरठ विकास प्राधिकरण की प्रवर्तन विभाग की टीम ने अवैध निर्माणों पर ताबड़तोड़ सीलिंग की कार्रवाई की। जोनल अधिकारी करनवीर सिंह के नेतृत्व में टीम ने जोन ए में आधा दर्जन से अधिक अवैध निर्माण और फैक्ट्रियों को सील किया।

8 निर्माणों को किया सील

मंगलवार को दो फैक्ट्री, दो गु्रप हाउसिंग सहित 8 अवैध निर्माणों को सील किया गया। जानकारी के मुताबिक जोन-ए में खैरनगर स्थित फिल्मस्तान सिनेमा के सामने संजीव कुमार गुप्ता, सोहेल गार्डन में अवैध फैक्ट्री, फतेहउल्लापुर में सलीम के अवैध निर्माण, फतेहउल्लापुर में ही गली नंबर 29 में नदीम, शौकीन के अवैध फ्लैट्स, साईपुरम गली नंबर 9 में शिवा जैन की अवैध फैक्ट्री, किशनपुरी में राजेश गर्ग, गार्डिनिया स्टेट में फजर के अवैध निर्माणों को भी सील किया गया है।

Posted By: Inextlive