स्वच्छ वार्ड के लिए शुरू हुई निगम की कवायद

कूड़ा उठना शुरु, वार्डो की सफाई की बनी सूची

Meerut। स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता शुरू होने में मात्र चार दिन का समय बचा है। ऐसे में शहर की हालत पर गौर करें तो वह इस कदर बदतर बनी हुई है कि शहर का कोई भी वार्ड स्वच्छता की दावेदारी में पास होना तो दूर शामिल होने लायक भी नहीं दिख रहा है। शहर में जगह-जगह कूड़ा फैला देख मेरठ कमिश्नर ने निगम के अधिकारियों को फटकार लगाई तो निगम को स्वच्छता सर्वेक्षण और स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता की याद आ गई। निगम ने आनन -फानन में बुधवार को वार्डाें में चलाए जाने वाले अभियान की सूची बनाकर अपनी कार्ययोजना बना ली है।

26 से शुरू होगी सफाई

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए निगम 26 नवंबर से वार्डो में प्रत्येक सोमवार व शनिवार को अभियान चलाकर सफाई करेगा। इस अभियान में वार्डो की गलियों से लेकर पार्क, नालियां, नाले, सीवर और कूड़ेदान शामिल होंगे। प्रतिदिन अभियान सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक चलाया जाएगा।

स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता होगी शुरू

नगर निगम इस बार क्रमवार वार्डो में ना जाकर अलग-अलग वार्डो की सफाई करेगा।

सबसे पहले 26 नवंबर को वार्ड 90 व 89 में चलेगा सफाई अभियान।

1 दिसंबर को वार्ड संख्या 1 व 2 व 3 दिसंबर को वार्ड संख्या 88 व 87 में चलेगा सफाई अभियान।

सफाई अभियान का समापन 2 फरवरी को वार्ड संख्या 73 व 72 में सफाई के साथ किया जाएगा।

कंपोस्टिंग प्लांट का निरीक्षण

जागरण फोटो 101

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए निगम की तैयारियों के दावों की जांच के लिए बुधवार को कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने निगम के कंपोस्टिंग प्लांट का औचक निरीक्षण कर प्लांट की यथास्थिति की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने सर्किट हाउस, सीसीएसयू, कैलाश प्रकाश स्टेडियम, सूरजकुंड और जीआईसी कॉलेज के प्लांट में कंपोस्टिंग को देखा और प्रक्रिया की जानकारी ली। इस दौरान अपर नगरायुक्त अमित सिंह और नोडल अधिकारी मनोज त्रिपाठी मौके पर मौजूद रहे।

स्वच्छता सर्वेक्षण और स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता दोनों के लिए निगम योजनाबद्ध तरीके से काम में जुट गया है। जल्द परिणाम लोगों के सामने होंगे।

मनोज त्रिपाठी, नोडल अधिकारी

अधर में स्वच्छ वार्ड की कवायद

वार्ड स्वच्छता प्रतियोगिता के लिए शुरु हुई मुहिम एक सप्ताह बाद स्वच्छता रैली के साथ ही थम गई। रैली के खत्म होते ही मंगलवार को शहर के वार्डो में चलाया जाने वाला सफाई अभियान भी ठंडे बस्ते में चला गया। शहर के वार्डाें में ना सफाई कर्मचारी दिखे और ना ही टीम का कोई मूवमेंट हुआ, जबकि शहर में निगम द्वारा सफाई अभियान शुरु किया जाना था।

वार्डो का निरीक्षण नहीं

गौरतलब है कि स्वच्छता रैली के बाद मंगलवार को निगम टीम को शहर के वार्डो का निरीक्षण कर वार्ड के पार्षद व जनप्रतिनिधियों से वार्ड की समस्याओं का ब्यौरा लेना था। वार्ड में कितना काम होना है और कितने सफाई कर्मचारियों की आवश्यकता है इसके लिए निगम ने पार्षदों से सहयोग और जानकारी मांगी थी। लेकिन मंगलवार को अभियान नही चल सका।

Posted By: Inextlive